Headlines

IND vs SA: बदली हुई टीम का बदल गया रिजल्ट, फिर भी आखिरी टी20 में लड़कर हारा भारत, 2-1 से जीती सीरीज

IND vs SA: बदली हुई टीम का बदल गया रिजल्ट, फिर भी आखिरी टी20 में लड़कर हारा भारत, 2-1 से जीती सीरीज

India vs South Africa- India TV Hindi News

Image Source : BCCI
India vs South Africa

Highlights

  • आखिरी टी20 में भारत के 49 रन से मिली हार
  • भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से जीती सीरीज
  • सूर्यकुमार यादव चुने गए मैन ऑफ द सीरीज

IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का अंत वैसा नहीं हुआ जैसा टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत ने सोचा था। लेकिन ये भी उतना ही बड़ा सच है कि इस विरोधी टीम के खिलाफ भारत ने अपनी जमीन पर कभी इससे अच्छी टी20 सीरीज नहीं खेली थी। भारत ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैच की सीरीज को 2-1 से जीत लिया पर आखिरी मैच में उसे 49 रन से हार का सामना करना पड़ा।

बदली हुई टीम के साथ मिला बदला हुआ रिजल्ट

इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव के साथ मैदान में उतरा था। इस मैच में विराट कोहली, केएल राहुल टीम का हिस्सा नहीं थे। वहीं सीरीज में साउथ अफ्रीका को लगातार शुरुआती झटके देने वाले अर्शदीप सिंह भी मैदान में मौजूद नहीं थे। भारत ने इस मैच में अपने विनिंग कॉम्बिनेशन को बदला नतीजतन रिजल्ट भी बदल गया। भारत को जीती हुई सीरीज का अंत हार के साथ करना पड़ा।

अर्शदीप के नहीं होने से अफ्रीकी बल्लेबाजों की आई मौज

साउथ अफ्रीका ने होल्कर स्टेडियम की बैटिंग फ्रेंडली विकेट पर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों की जमकर कुटाई की। अर्शदीप को आराम दिया गया था शुरुआत दो मैचों की तरह अफ्रीकी बल्लेबाजों को शुरुआती झटकों का भी सामना नहीं करना पड़ा। इस मैच में राइली रुसो ने 48 गेंदों पर 100 रन बनाए। ये वही बल्लेबाज हैं जिन्हें अर्शदीप ने सीरीज के शुरुआती दो मैच में खाता तक नहीं खोलने दिया था। साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने भी जमकर बल्ला घुमाया और 43 गेंदों पर 68 रन बनाकर भारत के सामने 200 से ऊपर का एक मुश्किल लक्ष्य रखा।       

228 रन का लक्ष्य पड़ा भारी

भारत ने 228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बेहद खराब शुरुआत की। कप्तान रोहित शर्मा पारी की दूसरी गेंद पर कगिसो रबाडा का शिकार बन गए। स्कोर बोर्ड का खाता खुलने से पहले भारत के विकेट का खाता खुल गया। इस मैच में बर्थडे बॉय ऋषभ पंत को केएल राहुल की गैरमौजूदगी में ओपनिंग करने का मौका मिला। उन्होंने शुरुआत भी अच्छी की, तीन चौके के साथ दो छक्के भी लगाए पर क्रीज पर वक्त नहीं गुजार सके और 14 गेंदों पर 27 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। पंत के आउट होने से पहले तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे श्रेयस अय्यर सिर्फ एक रन बनाकर रुखसत हो गए।

भारत को असल झटका शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव के आउट होने से लगा। सूर्या सिर्फ आठ रन बना सके। उनके आउट होने के साथ जीत की रही सही उम्मीदों ने भी दम तोड़ दिया।

चौथे नंबर पर आए दिनेश कार्तिक

इस मुकाबले में फिनिशर के तौर पर मशहूरुयित हासिल करने वाले दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने के लिए चौथे नंबर पर क्रीज पर आए। यानी कार्तिक दूसरे ओवर में ही मिडिल में खड़े हो गए। उन्होंने सबका मनोरंजन भी किया और बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई बड़े शॉट्स भी लगाए। लेकिन स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर अपने नब्ज पर काबू नहीं रख सके। वह रिवर्स स्विप मारने के चक्कर में 21 गेंदों पर 46 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। वह भारतीय टीम के टॉप स्कोरर रहे।

भारत ने 2-1 से जीती सीरीज

भारतीय टीम 228 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 18.3 ओवर में 178 रन पर ऑल आउट हो गई। इस मैच में उसे 49 रन से हार का सामना करना पड़ा। शुरुआती दो मैच में शानदार जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया ने इस सीरीज को 2-1 से जीता। यह साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में अपनी जमीन पर भारत की पहली सीरीज जीत है।   

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *