Headlines

Jasprit Bumrah Injury Timeline: पिछले चार साल में जसप्रीत बुमराह इंजरी के कारण कब-कब हुए बाहर? देखिए पूरा टाइमलाइन

Jasprit Bumrah Injury Timeline: पिछले चार साल में जसप्रीत बुमराह इंजरी के कारण कब-कब हुए बाहर? देखिए पूरा टाइमलाइन

Jasprit Bumrah- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Jasprit Bumrah

Jasprit Bumrah Injury Timeline: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की इंजरी के कारण अक्टूबर नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं। अभी उन्हें पिछली इंजरी से फिट हुए 2 हफ्ते ही हुए थे कि वह फिर से चोटिल हो गए। इस तेज गेंदबाज का चोटिल होने भारतीय टीम के लिए एक बड़ा झटका है। लेकिन ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब टीम इंडिया को बुमराह के बिना मैदान पर उतरने को मजबूर होना पड़ा है।

आइये जानते हैं कि अपने 7 साल के अब तक के करियर में बुमराह को कब-कब इंजरी के चलते रुकावट का सामना करना पड़ा।

2018 में भारत का आयरलैंड और इंग्लैंड दौरा

अंगूठे में लगी चोट

तीन महीने लंबे दौरे के पहले दिन आयरलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में एक रिटर्न कैच पकड़ने के दौरान बुमराह का बायां अंगूठा फ्रैक्चर हो गया। इसके बाद वे तीन हफ्ते के लिए मैदान से दूर हो गए नतीजतन इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के शुरुआती 2 टेस्ट मैच नहीं खेल सके। वह आखिर के तीन टेस्ट में शामिल हुए और 14 विकेट चटकाए जिसमें ट्रेंट ब्रिज में उनका फाइव विकेट हॉल भी शामिल था। भारत ये सीरीज 4-1 से हार गया पर इस मैच में उसे जीत मिली।

2019 में भारत का वेस्टइंडीज दौरा

लोअर बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर

Jasprit Bumrah

Image Source : PTI

Jasprit Bumrah

वह टेस्ट क्रिकेट में हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने थे। लेकिन हर फॉर्मेट में लगातार खेलने का असर उनके शरीर पर नजर आया। कैरेबियाई दौरे से लौटने के बाद हुई जांच में उनकी पीठ की चोट सामने आई। इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से वह बाहर हो गए। बाद में, स्कैन से स्ट्रेस फ्रैक्चर का पता चला। वह तीन महीने तक एक्शन से बाहर रहे।

2020-21 में भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

पेट में खिंचाव

जनवरी 2021 में सीरीज के तीसरे टेस्ट में फील्डिंग के दौरान उनके पेट में चोट लग गई। कुछ दिनों की अनिश्चितता के बाद उन्हें ब्रिस्बेन में होने वाले सीरीजी के अंतिम टेस्ट से बाहर कर दिया गया। बीसीसीआई ने उन्हें बाहर बिठाने का फैसला सावधानी को ध्यान में रखते हुए लिया।

अगस्त 2022

बैक इंजरी

Jasprit Bumrah

Image Source : AP

Jasprit Bumrah

शुरुआत में इसे पीठ में दर्द की शिकायत माना गया। वह बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एसोसिएशन में कंडिशनिंग के लिए गए। उन्हें एशिया कप स्क्वॉड से बाहर रख गया। चार हफ्ते के रिहैब के बाद उन्हें फिट घोषित किया गया और वह ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल हुए। साथ ही, टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के 15 सदस्यीय स्क्वॉड का भी हिस्सा बने। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 से पहले उनके चोटिल होने की खबर आई। पहले वह सीरीज से बाहर हुए और बाद में टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड से भी उनका नाम हटाना पड़ा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *