Headlines

Cryptocurrency निवेशकों को तीसरी तिमाही में 3490 करोड़ का नुकसान, यह रही बड़ी वजह

Cryptocurrency निवेशकों को तीसरी तिमाही में 3490 करोड़ का नुकसान, यह रही बड़ी वजह

Cryptocurrency - India TV Hindi News
Photo:FILE Cryptocurrency

Cryptocurrency निवेशकों को तीसरी तिमाही में 428 मिलियन डॉलर (3490 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा है। बग बाउंटी प्लेटफॉर्म इम्यूनफी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के निवेशकों को यह नुकसान साइबर फ्रॉड से हुआ है। हालांकि, कुल नुकसान दूसरी तिमाही से 36 प्रतिशत कम है। क्रिप्टो नुकसान के विश्लेषण में पाया गया कि 2022 की तीसरी तिमाही में धोखाधड़ी का कुल नुकसान का केवल 7 प्रतिशत है, जबकि हैक्स (जालसाज़ी) का 93 प्रतिशत हिस्सा है।

हैकिंग कर घटना को दिया गया अंजाम

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया, “2021 में वैश्विक वेब 3 स्पेस का मूल्य 3 ट्रिलियन डॉलर था और विभिन्न स्मार्ट अनुबंधों में बंद अरबों के साथ, यह पूंजी ब्लैकहैट हैकर्स के लिए एक अद्वितीय और आकर्षक अवसर का प्रतिनिधित्व करती है।” शोधकर्ताओं ने 30 विशिष्ट घटनाओं में हैक करने के लिए 399 मिलियन डॉलर का नुकसान देखा और नौ विशिष्ट घटनाओं में धोखाधड़ी के लिए 29 मिलियन डॉलर का नुकसान देखा। 2022 की तीसरी तिमाही में, सेफी (केंद्रीकृत वित्त) की तुलना में डेफी (विकेंद्रीकृत वित्त) का प्रमुख लक्ष्य बना हुआ है। डेफी ने कुल नुकसान का 98.8 फीसदी प्रतिनिधित्व किया, जबकि सेफी ने कुल नुकसान का 1.2 फीसदी प्रतिनिधित्व किया।

एथेरियम  पर सबसे अधिक हमला

2022 की तीसरी तिमाही में दो सबसे लक्षित श्रृंखलाएं बीएनबी चेन और एथेरियम थीं। बीएनबी चेन को 16 घटनाओं के साथ सबसे अधिक हमलों का सामना करना पड़ा, जो लक्षित श्रृंखलाओं में कुल नुकसान का 28.6 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है और एथेरियम में 13 घटनाएं देखी गईं, जो क्रमश: 23.2 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती हैं।

ईडी ने 12.83 करोड़ के बिटकॉइन जब्त किए थे

बीते हीने धोखाधड़ी के एक मामले में मोबाइल गेमिंग ऐप ई-नगेट्स की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार मुख्य आरोपी आमिर खान के स्वामित्व वाले 12.73 करोड़ रुपये के बिटकॉइन जब्त किए थे। कोलकाता पुलिस द्वारा आमिर खान के एक क्रिप्टोकरंसी वॉलेट से 14.53 करोड़ रुपये जब्त करने के कुछ ही घंटों बाद यह घटनाक्रम सामने आया। हालांकि, ईडी द्वारा जब्त किए गए 12.73 करोड़ रुपये के बिटकॉइन सीधे खान के पास नहीं थे, जिन्होंने इसके बजाय एक स्थानीय व्यवसायी के क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट का इस्तेमाल कमीशन के खिलाफ रिजर्व बनाए रखने के लिए किया था। इससे पहले 10 सितंबर को ईडी ने कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में आमिर खान के पिता नसीर खान के आवास से 17.32 करोड़ रुपये नकद जब्त किए थे।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *