Headlines

Elon Musk को एक दिन में हुआ 15 अरब डॉलर का नुकसान, Tesla के शेयर्स में भारी गिरावट का असर

Elon Musk को एक दिन में हुआ 15 अरब डॉलर का नुकसान, Tesla के शेयर्स में भारी गिरावट का असर

इलेक्ट्रिक कार मेकर Tesla के चीफ और दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति Elon Musk की वेल्थ एक दिन में 15 अरब डॉलर से अधिक घटी है। इसका कारण टेस्ला के शेयर्स में चार महीने में सबसे अधिक गिरावट है। कंपनी की ओर से कस्टमर्स को कारों की डिलीवरी में हो रही देरी का असर इसके शेयर्स पर पड़ रहा है।

Bloomberg Billionaires Index के अनुसार, मस्क की वेल्थ एक दिन में छह प्रतिशत से अधिक घटी है। मस्क की 4 अक्टूबर को कुल वेल्थ लगभग 223 अरब डॉलर की थी। टेस्ला ने पिछले तीन महीनों में कस्टमर्स को 3,43,830 व्हीकल्स की डिलीवरी की है। यह एनालिस्ट्स के 3,58,000 व्हीकल्स की डिलीवरी के अनुमान से कम है। टेस्ला के शेयर का प्राइस सोमवार को 8 प्रतिशत से अधिक गिरा था। यह जून की शुरुआत के बाद से कंपनी के शेयर में सबसे बड़ी गिरावट है। कंपनी का कहना है कि उसके लिए प्रत्येक तिमाही के अंत में व्हीकल्स की डिलीवरी बढ़ जाती है और ट्रांसपोर्टेशन कैपेसिटी की कमी से कस्टमर्स तक कारों को पहुंचाने में देरी हो रही है। 

टेस्ला के अलावा मस्क स्पेस रॉकेट बनाने वाली SpaceX के भी चीफ एग्जिक्यूटिव हैं। उनके पास सोशल नेटवर्किंग कंपनी Twitter में भी हिस्सेदारी है। उन्होंने ट्विटर को खरीदने की डील को पूरा करने का इरादा भी जाहिर किया है। हाल ही में चीन की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल BYD ने टेस्ला को मात देकर ग्लोबल लेवल पर सबसे अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की बिक्री की है। मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की दूसरी तिमाही में BYD ने लगभग 3,54,000 EV बेचकर 266 प्रतिशत की वार्षिक ग्रोथ हासिल की। इस अवधि में टेस्ला की सेल्स लगभग 2,54,000 यूनिट की रही।

Counterpoint के ग्लोबल EV सेल्स ट्रैकर के अनुसार, इन व्हीकल्स की कुल सेल्स दूसरी तिमाही में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 61 प्रतिशत बढ़कर 21.8 लाख यूनिट की रही। इस मार्केट में चीन 12.4 लाख यूनिट्स के साथ टॉप पर है। चीन में यह बिक्री सालाना आधार पर लगभग 92 प्रतिशत बढ़ी है। यूरोप और अमेरिका का दूसरा और तीसरा स्थान था। यह पहली बार है कि जब किसी ऑटोमोबाइल कंपनी ने EV की सेल्स में टेस्ला को पीछे छोड़ा है। टेस्ला की बिक्री में गिरावट के बड़े कारण सेमीकंडक्टर की कमी और महामारी रहे। हालांकि, कंपनी के लिए इस वर्ष की दूसरी छमाही बेहतर होने की संभावना है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *