Headlines

सभी स्मार्टफोन के साथ iPhone के लिए भी अनिवार्य हुआ यूएसबी टाइप-सी!

सभी स्मार्टफोन के साथ iPhone के लिए भी अनिवार्य हुआ यूएसबी टाइप-सी!

European Union हाल ही में एक कानून लेकर आई है जिससे Apple जरूर परेशान होने वाला है। USB-C को सभी मोबाइल डिवाइसेज के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। 2024 की शुरुआत से सभी मोबाईल डिवाइसेज- स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स और कैमरा में स्टैंडर्ड पोर्ट के रूप में  USB-C पोर्ट को चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। लैपटॉप्स भी इस कैटेगरी में आते हैं लेकिन मैन्युफेक्चरर्स को 2026 तक इसके लिए समय दिया गया है। 

लेकिन बड़ी खबर यह है कि USB-C अब सभी मोबाइल डिवाइसेज के लिए EU रीजन में अब नया नार्मल होने वाली है। डील के भाग के रूप में,  ई-रीडर्स, इयरबड्स और अन्य एक्सेसरीज के मैन्युफेक्चरर्स पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। इसके बाद सबसे बड़ी परेशानी, हालांकि, Apple को होने वाली है। स्मार्टफोन बिजनेस में सबसे बड़ा ब्रांड Apple हमेशा से लाइटनिंग पोर्ट लेकर आ रहा है। Apple के iPhones और AirPods अभी भी USB-C पोर्ट की जगह लाइटनिंग पोर्ट के साथ ही आते हैं। यही पोर्ट Apple अपनी iPad रेंज और MacBooks में भी इस्तेमाल करती है। 

USB-C को अब EU में उपभोक्ताओं तक पहुंचने वाली लागत को कम करने के लिए अनिवार्य किया गया है। USB-C को स्टैंडर्ड पोर्ट के रूप में इस्तेमाल करने से लोगों को अपने नए स्मार्टफोन्स के लिए नए चार्जर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे रीसाइक्लिंग को बढ़ाव मिलेगा। इसी के साथ, USB-C लगभग हर तरह की डिवाइसेज को फास्ट चार्ज करने में सक्षम है। 

USB-C को अनिवार्य करने के निर्णय से बड़े एंड्रायड आधारित ब्रांड्स  जैसे कि Google, Samsung, Oppo, Vivo, Xiaomi आदि को ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। ऐसे इसलिए क्योंकि इन ब्रांड्स ने USB-C को स्टैंडर्ड पोर्ट की तरह पहले से ही अपना रखा यही। वहीं, Apple को अपने पॉपुलर और हाई-सेलिंग प्रोडक्ट्स में यह स्विच लेकर आना पड़ेगा। iPhone अपनी लाइटनिंग पोर्ट के साथ 2012 और AirPods 2016 से आते हैं। अब 2022 में भी Apple वही पुरानी लाइटनिंग पोर्ट पर ही अटका है। iPhone 14 series और AirPods Pro 2nd Gen में भी यही लाइटनिंग पोर्ट मिलती है। काफी लम्बे समय से यह बात चल रही थी कि अब Apple को अपने प्रोडक्ट्स में USB-C लेकर आना चाहिए। 

हालांकि, खबरें हैं कि नेक्स्ट-जनरेशन iPhone 15 को USB-C पोर्ट्स के साथ लेकर आया जा सकता है। अगर Apple EU में अपनी अगली सीरीज की बिक्री चाहता है तो यह कदम तो कंपनी को उठाना ही पड़ेगा। देखना यह है की क्या Apple अपने पुराने मॉडल्स iPhone 14 और iPhone 13 को USB-C के साथ बाद में उपलब्ध करवाएगा या नहीं?

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *