Headlines

इलेक्ट्रिक कारों से Ultrasonic व्हीकल सेंसर्स हटाएगी Tesla, सिर्फ कैमरों का इस्तेमाल होगा

इलेक्ट्रिक कारों से Ultrasonic व्हीकल सेंसर्स हटाएगी Tesla, सिर्फ कैमरों का इस्तेमाल होगा

बड़ी इलेक्ट्रिक कार मेकर्स में शामिल Tesla ने अपने व्हीकल्स से अल्ट्रसॉनिक सेंसर्स हटाने का फैसला किया है। व्हीकल्स की सेफ्टी और ड्राइवर-असिस्टेंट फीचर्स के लिए कंपनी ने सिर्फ कैमरों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। टेस्ला के व्हीकल्स में 12 अल्ट्रॉसॉनिक सेंसर्स होते हैं।

इन सेंसर्स को फ्रंट और रियर बंपर्स पर लगाया जाता है। शॉर्ट-रेंज साउंड सेंसर्स का इस्तेमाल मुख्यतौर पर पार्किंग और नजदीक आने वाली चीजों का पता लगाने के लिए होता है। कंपनी ने पिछले वर्ष चिप की शॉर्टेज के कारण राडार सेंसर्स का इस्तेमाल बंद कर दिया था। टेस्ला के चीफ एग्जिक्यूटिव Elon Musk का कहना है कि कंपनी केवल कैमरों से पूरी तरह ऑटोनॉमस ड्राइविंग हासिल कर सकती है। हालांकि, टेस्ला ऐसी सेल्फ-ड्राइविंग कैब्स लॉन्च करने के टारगेट को पूरा नहीं कर सकी है जिनमें ड्राइवर्स की जरूरत नहीं होती। कंपनी को अपने ऑटोपायलट सिस्टम के कारण कुछ दुर्घटनाओं की वजह से रेगुलेटरी और कानूनी जांच का सामना करना पड़ रहा है। 

 Reuters की रिपोर्ट में टेस्ला के हवाले से बताया गया है कि कंपनी अगले कुछ महीनों में मॉडल 3 और मॉडल Y से अल्ट्रॉसॉनिक सेंसर्स हटाएगी। इसके बाद कंपनी के अन्य मॉडल्स से इन सेंसर्स को हटाया जाएगाइसके बाद अन्य कंपनी के अन्य मॉडल्स से इन सेंसर्स को हटाया जाएगा। इससे ऑटोमेटेड पार्किंग को लेकर अस्थायी तौर पर मुश्किलें होंगी। हालांकि, कंपनी का कहना है कि इससे क्रैश सेफ्टी रेटिंग्स पर असर नहीं पड़ेगा। Tesla की कारों में सॉफ्टवेयर की गड़बड़ी के मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका में कंपनी की लगभग 11 लाख कारों को विंडो ऑटोमैटिक रिवर्सल सिस्टम में खराबी के कारण रिकॉल किया जा रहा है। इस गड़बड़ी से कार में बैठे लोगों को चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है।

हाल ही में कंपनी ने नेशनल हाइवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) को बताया था कि वह ऑटोमैटिक विंडो रिवर्सल सिस्टम के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट करेगी। रिकॉल में मॉडल 3, मॉडल Y, मॉडल S और मॉडल X कारें शामिल हैं। NHTSA का कहना है कि ये कारें पावर विंडोज के लिए फेडरल मोटर व्हीकल सेफ्टी स्टैंडर्ड की जरूरतों को पूरा करने में नाकाम रही हैं। टेस्ला ने बताया कि प्रोडक्ट की टेस्टिंग के दौरान एंप्लॉयीज ने विंडो ऑटोमैटिक रिवर्सल सिस्टम में कुछ कमियों को पकड़ा था। कंपनी ने कहा कि उसे इस गड़बड़ी के कारण किसी वॉरंटी क्लेम, फील्ड रिपोर्ट्स, दुर्घटना या चोटों की जानकारी नहीं है। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *