Headlines

अडाणी समूह राजस्थान में अगले 5-7 साल में 65,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा, 40,000 नए रोजगार के मिलेंगे अवसर

अडाणी समूह राजस्थान में अगले 5-7 साल में 65,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा, 40,000 नए रोजगार के मिलेंगे अवसर

अडाणी समूह राजस्थान...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV अडाणी समूह राजस्थान में करेगा 65,000 करोड़ का निवेश

Highlights

  • विनिर्माण क्षमता को दोगुना करने के लिए 7,000 करोड़ रुपये का निवेश
  • प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार के 40,000 मौके तैयार होंगे
  • 50,000 करोड़ रुपये निवेश किए जा रहे

Adani Group: अडाणी समूह राजस्थान में अगले 5-7 साल में नवीकरणीय ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में 65,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा। अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी (Gautam Adani) ने शुक्रवार को राजस्थान निवेश सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान यह जानकारी दी। उन्होनें कहा, ”हम राज्य में सभी मौजूदा और भविष्य की परियोजनाओं में अगले 5-7 साल में 65,000 करोड़ रुपये निवेश की उम्मीद कर रहे हैं। इससे प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार के 40,000 मौके तैयार होंगे।” 

विनिर्माण क्षमता को दोगुना करने के लिए 7,000 करोड़ रुपये का निवेश

अडाणी ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा में 10,000 मेगावाट क्षमता की परियोजनाएं क्रियान्वयन के विभिन्न स्तर पर हैं। इसमें 50,000 करोड़ रुपये निवेश किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ”हमने राज्य में हाइब्रिड परियोजना (पवन और सौर) का वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया है।” उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा समूह राज्य में सीमेंट विनिर्माण क्षमता को दोगुना करने के लिए 7,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा। उल्लेखनीय है कि कंपनी ने हाल में अंबुजा सीमेंट और एसीसी का अधिग्रहण किया है। 

अडाणी ने कहा कि राज्य की अन्य परियोजनाओं में जयपुर हवाई अड्डे को वैश्विक स्तर की सुविधाओं वाला बनाना, पीएनजी एवं सीएनजी के आपूर्ति नेटवर्क का विकास तथा स्वच्छ ईंधन की उपलब्धता को तेजी से बढ़ाना शामिल है। उन्होंने कहा कि उत्पादित नवीकरणीय ऊर्जा के लिए नई पारेषण परियोजना का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार की अनूकूल औ्दयोगिक नीतियों से राज्य निश्चित रूप से तेजी से विकास करेगा।

पहले से ही 1,500 मेगावाट से अधिक हरित ऊर्जा का उत्पादन

राजस्थान के साथ हमारा संयुक्त उद्यम सरकार, जिसने 10,000 मेगावाट के एक पूरी तरह से कार्यशील सौर पार्क का नेतृत्व किया है। पहले से ही 1,500 मेगावाट से अधिक हरित ऊर्जा का उत्पादन कर रहा है। साथ ही, हमारे समूह का प्रत्यक्ष राजस्थान में अक्षय ऊर्जा में निवेश में तेजी जारी है और हम पहले ही ऐसा कर चुके हैं। 20,000 करोड़ रुपये के निवेश से 4,000 मेगावाट से अधिक की परियोजनाओं को चालू किया गया है। इसके अलावा, पिछले एक दशक में हमने राजस्थान को उत्पादन में मदद करने के लिए ईंधन की आपूर्ति कर रहे हैं। हम 19 ग्रिड सब-स्टेशनों का संचालन कर रहे हैं और संबंधित उच्च-वोल्टेज ट्रांसमिशन लाइनें, ड्राई पोर्ट कंटेनर टर्मिनल का संचालन किशनगढ़ – जयपुर हवाई अड्डे का प्रबंधन और विस्तार, साथ ही दो खाद्य का संचालन अलवर और बूंदी में तेल निर्माण संयंत्र का काम भी इसमें शामिल है। कुल मिलाकर, यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि राजस्थान राज्य में कई औद्योगिक क्षेत्रों में अदानी समूह पहले ही 35,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर चुका है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *