Headlines

भारत के ब्यूटी और वेलनेस के क्षेत्र मेें रोजगार की बड़ी संभावनाएं, Orane International दे रहा है मौके

भारत के ब्यूटी और वेलनेस के क्षेत्र मेें रोजगार की बड़ी संभावनाएं, Orane International दे रहा है मौके

Beauty and Welness- India TV Hindi News
Photo:FILE Beauty and Welness

Highlights

  • सर्विस सेक्टर बड़ी संख्या में रोजगार के मौके प्रदान कर रहा है
  • ब्यूटी और वैलनेस का क्षेत्र बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ा है
  • देश के कई संस्थान इसके लिए युवाओं को तैयार कर रही है

आज के समय में सर्विस सेक्टर बड़ी संख्या में रोजगार के मौके प्रदान कर रहा है। यहां भी ब्यूटी और वैलनेस का क्षेत्र बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ा है। आज के टाइम में सुंदरता का मतलब सिर्फ शारीरिक सुंदरता नहीं होता है, बल्कि ये इससे कई बढ़कर है। रोजगार के बढ़ते मौकों के बीच देश के कई संस्थान इसके लिए युवाओं को तैयार कर रही है। 

देश में ब्यूटी एंड वैलनेस के क्षेत्र के लीडिंग इंस्टिट्यूट, ओरेन इंटरनेशनल (Orane Internetional)अपनी खास क्लास के इमर्सिव लर्निंग मेथड्स के साथ प्रोफेशनल ब्यूटी और वेलनेस की दुनिया को और मॉडर्न बना रहा है। अपने अत्याधुनिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों और पाठ्यक्रम के साथ, वे अपने छात्रों को सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों के रूप में विकसित होने के लिए तैयार कर रहा हैं। अभी तक इस इंस्टीट्यूट से जुड़कर हजारों की संख्या में लड़के और लड़कियां अपना कैरियर संवार चुके हैं।

गौरतलब है कि युवा प्रतिभाशाली पीढ़ी को प्रोफेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट में बदलने के मकसद से ओरेन इंटरनेशनल की शुरुआत की गई थी। इस सपने को साकार करने के लिए, इसके सह-संस्थापकों ने इंटरनेशनल ट्रेंड्स, प्रोफाइलिंग और सौंदर्य और कल्याण की अन्य बारीकियों पर रिसर्च करने के लिए दुनिया भर की यात्रा की। इसके बाद उन्होंने 2009 में अपने तीन ब्यूटी स्कूलों के माध्यम से अनेक अवसरों के दरवाज़े खोले। इंस्टिट्यूट ने अपने छात्रों को ब्यूटी प्रैक्टिसेज के इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स को प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। 

शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म कोर्सेज के अवसर 

इंटीट्यूट ने आज के बिज़नेस की ज़रूरतों के मुताबिक अपने सिलेबस को तैयार किया है। उनके कुछ पाठ्यक्रम की लिस्ट में आयुर्वेद, ब्यूटी कोर्स, कॉस्मेटोलॉजी, बाल, मेकअप, मेहंदी, नेल आर्ट, पोषण, लेजर थेरेपी, स्पा, सैलून मैनेजमेंट आदि हैं। इन वर्षों में ये इंस्टिट्यूट भारत और उसके बाहर 100 से अधिक ब्यूटी स्कूलों के अपने नेटवर्क में शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की पेशकश करके ब्यूटी & वेलनेस में क्वालिटी एजुकेशन प्रदान की है। यूके में सबसे महत्वपूर्ण सौंदर्य मान्यता प्राधिकरण (beauty accreditation authority), CIBTAC, और दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित सौंदर्य संबद्धता संगठन (beauty affiliation organization), CIDESCO, दोनों ने स्किल ट्रांसफर के तरीके की तारीफ की है।

आज, ओरेन इंटरनेशनल टॉप इंस्टिट्यूट में से एक है जो सालाना 25,000 से अधिक व्यक्तियों को टॉप लेवल का गाइडेंस प्रदान करता है। इंस्टिट्यूट यूथ को खासतौर पर आर्थिक और सामाजिक रूप से कमज़ोर लोगों के जीवन को बेहतर बनाता है। इंस्टिट्यूट मैनेजमेंट का मोटो है कि सभी को जीवन में आगे बढ़ने और उनके सपनों को साकार करने का समान मौका दिया जाना चाहिए। इंस्टिट्यूट बेस्ट-इन-क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर, industry-experienced फैकल्टीज और इन्क्लूसिव टीचिंग के तरीकों के माध्यम से शिक्षा प्रदान करता है।

ओरेन इंटरनेशनल सेंटर और राज्य सरकारों के साथ-साथ The National Skill Development Corporation (NSDC), Beauty & Wellness Sector Skill Council (B&W SSC), State Skill Livelihood Missions (SSDMs), आदि जैसे संगठनों के साथ सहयोग कर रहे है। इसके अलावा, वे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY), दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना (डीडीयू-जीकेवाई), कौशल विकास पहल (एसडीआई) योजना के तहत मॉड्यूलर रोजगार योग्य कौशल (एमईएस) और अन्य प्रमुख कौशल में सक्रिय रूप से योगदान करते हैं।

इंस्टिट्यूट अपने नए और मॉडर्न करिकुलम और ट्रेनिंग टेक्नीक के माध्यम से एडवांस्ड ब्यूटी ट्रेनिंग देता है। वे उभरती इंडस्ट्री की मांगों को पूरा करने के लिए नए जमाने की तकनीक का उपयोग करते हैं और अपने स्टूडेंट्स को ब्यूटी & वेलनेस की इस कॉम्पिटिव वर्ल्ड के लिए तैयार करते हैं।

इस बात में कोई आश्चर्य नहीं कि इंस्टिट्यूट ने अपनी ‘बेस्ट -इन-क्लास’ सीखने की स्ट्रेटेजी से एक अलग पहचान बनाई है। लगभग एक दशक में, उन्होंने unorganized ब्यूटी एजुकेशन को एक अच्छे डोमेन में सफलता दिलाई है। इस काम के लिए इस संस्था को कई सम्मान मिले हैं, जिनमें स्किल ट्रेनिंग के लिए दुनिया का सबसे अच्छा ब्रांड, एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड और अन्य उपलब्धियाँ शामिल हैं। इसके अलावा, ब्यूटीपोलिस, पीडब्ल्यूसी, एशियावन और अन्य कई प्रसिद्द सम्मान ओरेन इंटरनेशनल स्कूल ऑफ हेयर, स्किन और मेकअप को मिले  हैं।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *