Headlines

Lionel Messi: लियोनेल मेसी ने अपने करोड़ों फैंस को किया मायूस, कतर में अंतिम वर्ल्ड कप खेलने का किया ऐलान

Lionel Messi: लियोनेल मेसी ने अपने करोड़ों फैंस को किया मायूस, कतर में अंतिम वर्ल्ड कप खेलने का किया ऐलान

Lionel Messi- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Lionel Messi

Highlights

  • लियोनेल मेसी ने फीफा वर्ल्ड कप से संन्यास लेने का किया ऐलान
  • इस साल कतर में खेलेंगे अपना आखिरी वर्ल्ड कप
  • मेसी को अब तक अपने पहले वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार

Lionel Messi: इस साल कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप के बाद फीफा का होने वाला ग्लोबल इवेंट पूरी तरह से बदल जाएगा। 2022 में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप के बाद दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉलर माने जाने वाले लियोनेल मेसी इस टूर्नामेंट के अगले एडिशन में नजर नहीं आएंगे। अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर ने कतर वर्ल्ड कप के बाद इस ग्लोबल टूर्नामेंट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। उनकी ये घोषणा दुनिया भर में फैले उनके करोड़ों फैंस को मायूस करने वाली है।

लियोनेल मेसी के पास वर्ल्ड कप जीतने का आखिरी मौका

Lionel Messi

Image Source : GETTY

Lionel Messi

सर्वकालीन महानतम फुटबॉलर्स में से एक लियोनेल मेसी ने अपने करियर में कई खिताब जीते हैं पर वह आज तक अर्जेंटीना को वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जिता सके हैं। 35 साल के मेसी अब तक 4 फीफा वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। वह 2006, 2010, 2014 और 2018 वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना टीम का हिस्सा रहे पर वह अब तक विश्व विजेता का ताज नहीं पहन सके। यानी इस साल कतर में होने वाले वर्ल्ड कप में मेसी के पास वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाने का आखिरी मौका होगा। बता दें कि अर्जेंटीना अब तक 1978 और 1986 में दो बार फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुका है।

लियोनेल मेसी का वर्ल्ड कप में अब तक का प्रदर्शन

Lionel Messi

Image Source : GETTY

Lionel Messi

अर्जेंटीना फॉरवर्ड ने अब तक 4 वर्ल्ड कप में कुल 19 मैच खेले हैं। इन 19 मुकाबलों में इस स्टार फुटबॉलर ने कुल 6 गोल किए हैं। मेसी ने 2006 में खेले अपने पहले वर्ल्ड कप में 3 मैच में सिर्फ 1 गोल दागा। 2010 वर्ल्ड कप उनके लिए बेहद खराब रहा। उन्होंने कुल 5 मैच खेले लेकिन एक भी गोल करने में उन्हें कामयाबी नहीं मिली। 2014 वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के कप्तान ने 7 मैच में 4 गोल किए। मेसी के लिए 2014 का फीफा वर्ल्ड कप सर्वश्रेष्ठ रहा है। उन्होंने बढ़िया प्रदर्शन किया और अपनी टीम को फाइनल तक लेकर गए जहां खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना को जर्मनी के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा।  मेसी ने 2018 वर्ल्ड कप में 4 मैच में 1 गोल अपने नाम किया। यानी उन्होंने अपने करियर में अब तक वर्ल्ड कप के हर मैच में औसतन 0.3 गोल किए हैं।     

फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 में अर्जेंटीना का कार्यक्रम

अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप 2022 में ग्रुप सी में जगह दी गई है। मेसी की टीम अपने अभियान की शुरुआत 22 नवंबर को सऊदी अरब के खिलाफ मुकाबले से करेगी। इसके बाद अर्जेंटीना मेक्सिको और पोलैंड का सामना करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *