Headlines

IND vs SA 2nd ODI: अब रांची में होगी असली टक्कर, साउथ अफ्रीका की यहां से जुड़ी हैं खौफनाक यादें

IND vs SA 2nd ODI: अब रांची में होगी असली टक्कर, साउथ अफ्रीका की यहां से जुड़ी हैं खौफनाक यादें

IND vs SA, 1st ODI, 2022 - India TV Hindi News

Image Source : BCCI
IND vs SA, 1st ODI, 2022

Highlights

  • भारत-साउथ अफ्रीका के बीच रांची में सीरीज का दूसरा वनडे
  • तीन साल बाद रांची के जेएससीए स्टेडियम में होगा इंटरनेशनल मैच
  • साउथ अफ्रीका की रांची से जुड़ी खराब यादें

IND vs SA 2nd ODI: भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का दूसरा वनडे मैच रांची के झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) स्टेडियम में खेलना है। भारत ने इस मैदान पर पिछले 6 साल से कोई वनडे मैच नहीं जीता है। साउथ अफ्रीका के लिए भी ये मैदान कोई अच्छी याद लेकर नहीं आता। उसने अब तक रांची के इस स्टेडियम में सिर्फ एक मुकाबला खेला है जहां उसे नाकामी का सामना करना पड़ा था।  

रांची में साउथ अफ्रीका को मिली थी करारी हार

IND VS SA, 3rd Test, 2022

Image Source : BCCI

IND VS SA, 3rd Test, 2022

ठीक तीन साल पहले 2019 के अक्टूबर के महीने में, रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को एक इनिंग और 202 रनों ने शिकस्त दी थी। अब एक बार फिर अक्टूबर के ही महीने में इसी ग्राउंड पर वनडे मुकाबले के लिए रविवार को दोनों टीमें आमने-सामने होंगी।

भारत के पास सीरीज में बराबरी हासिल करने का मौका

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच 9 अक्टूबर को इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। फिलहाल सीरीज में भारतीय टीम 0-1 से पीछे है। उसे लखनऊ में खेले गए सीरीज के पहले रोमांचक मुकाबले में 9 रन से हार मिली थी। ऐसे में कप्तान शिखर धवन एंड कंपनी की इस मुकाबले को जीतकर सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाने की पूरी कोशिश होगी। ऐसा हुआ तो 11 अक्टूबर को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जाने वाले तीसरे और अंतिम मैच का रोमांच बढ़ जायेगा।

रांची के जेएससीए स्टेडियम में रिकॉर्ड फिफ्टी-फिफ्टी

IND vs AUS, 3rd ODI, 2019

Image Source : BCCI

IND vs AUS, 3rd ODI, 2019

रांची के जेएससीए स्टेडियम में वनडे मुकाबलों में टीम इंडिया की जीत-हार का रिकॉर्ड फिफ्टी-फिफ्टी का रहा है। यहां अब तक कुल पांच वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को दो मैच में जीत मिली है और दो मैं उसे हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच बेनतीजा खत्म हुआ था।

साल 2013 में इस स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे इंटरनेशनल में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया था। दूसरा मैच 2014 में हुआ था, जिसमें टीम इंडिया ने श्रीलंका को 3 विकेट से पराजित किया था। 2016 में यहां हुए तीसरे इंटरनेशनल वनडे में न्यूजीलैंड ने भारत को 19 रन से हराया था और 2019 में हुए चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 32 रनों से शिकस्त मिली थी। यानी भारतीय टीम ने इस मैदान पर 2016 से खेले गए दोनों वनडे मैच गंवाए हैं।

झारखंड की राजधानी रांची को तीन साल के लंबे इंतजार के बाद किसी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी करने का मौका मिला है। जेएससीए स्टेडियम में आखिरी इंटरनेशनल वनडे 2019 में खेला गया था लिहाजा यहां रविवार को होने वाले मैच को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। लगभग 38 हजार की दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम के लगभग सारे टिकट बिक चुके हैं।

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *