Headlines

एक से अधिक ना रखें Salary Account, वरना हो जाएंगे ये पांच बड़े नुकसान

एक से अधिक ना रखें Salary Account, वरना हो जाएंगे ये पांच बड़े नुकसान

एक से अधिक ना रखें...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV एक से अधिक ना रखें सैलरी अकाउंट, होंगे 5 बड़े नुकसान

Highlights

  • धोखाधड़ी का खतरा बना रहेगा
  • ITR भरते वक्‍त परेशानी होगी
  • पुराने सैलरी अकाउंट पर लगता है चार्ज

Salary Account: अगर आप के नाम पर एक से ज्‍यादा पुराने बैंक अकाउंट चला रहे हैं जिनमें आप पैसे का ट्रांजैक्‍शन नहीं कर रहे हैं तो आप अलर्ट हो जाएं। बेहतर है कि आप ऐसे बैंक अकाउंट को बंद करा दें। वरना आपको पैसों के नुकसान के अलावा कई दूसरी दिक्‍कतों का सामना भी करना पड़ सकता है।

पुराने सैलरी अकाउंट पर लगता है चार्ज

अगर आपने नौकरी बदली है और नई कंपनी ने आपका सैलरी अकाउंट दूसरे बैंक में खुलवा दिया है तो आपका पुराना सैलरी अकाउंट 3 से 6 माह में सेविंग अकाउंट में बदल जाएगा। सेविंग अकाउंट में आपको मिनिमम बैलेंस रखना होता है। अगर आप अकाउट में मिनिमम बैलेंस मेनटेन नहीं करते हैं तो बैंक आपके अकाउंट से पैसे काटने लगता है। अकाउंट में पैसे न होने पर आपका बैलेंस नेगटिव में चला जाता है और बैंक से आपके रिश्‍ते खराब हो सकते हैं।

होगा पैसों का नुकसान

ज्‍यादातर बैंक अकाउंट में एवरेज मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होता है। अगर आप तीन से चार बैंक अकाउंट मेन्‍टेन कर रहे हैं तो आपको इन अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखना होगा। ऐसे में आपको पैसों का नुकसान होगा। आप इस पैसे को एफडी और दूसरी जगह पर लगा कर ज्‍याद इंटरेस्‍ट पा सकते हैं।

ITR भरते वक्‍त परेशानी

अगर आप आयकरदाता हैं तो आपको सभी बैंक अकाउंट की जानकारी देनी होती है। यह आपकी परेशानी बढ़ाने का काम करेगी। कई बैंक अकाउंट बिना बात का ही झंझट है, जिसे ऐसे अकाउंट को बंद करके टाला जा सकता है। इसलिए बिना इस्तेमाल वाले अकाउंट को जल्द से जल्द बंद कराना देना ही बुद्धिमानी का काम होता है।

धोखाधड़ी का खतरा बना रहेगा

कई अकाउंट्स होने से धोखाधड़ी का खतरा बना रहाता है। ऐसे कई मामले सामने आए हैंए जिनमें अपराधियों ने ऐसे बैंक अकाउंट का प्रयोग कर पैसों का लेनदेन किया जिनका प्रयोग लंबे समय से नहीं किया जा रहा है। इसलिए इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आपको अपने ऐसे अकाउंट को बंद ही करा देना चाहिए जिसका प्रयोग आप नहीं कर रहे हैं।

कैसे बंद कर सकते हैं अकाउंट

खाता बंद करने के लिए जिस ब्रांच में आपका अकाउंट है वहां जाकर डी-लिंकिंग खाता फॉर्म भरना पड़ेगा। अगर ज्वाइंट अकाउंट है तो फॉर्म पर सभी खाताधारकों के हस्ताक्षर जरूरी हैं। अगर खाते मेें पैसे हैं तो आपको एक दूसरा फॉर्म भी भरना होगा। इसमें आपको उस खाते की जानकारी देनी होगी, जिसमें आप बंद होने वाले अकाउंट के पैसे ट्रांसफर कराना चाहते हैं। एक साल से ज्यादा पुराने खाते को बंद कराने पर क्लोजर चार्ज नहीं लगता है।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *