Headlines

UP में बाढ़-बारिश का कहर, अब तक 34 लोगों की मौत, 45 जिलों में अलर्ट जारी

नेशनल न्युज।दिल्ली एनसीआर व उत्तर प्रदेश में बीते तीन दिनों से बाढ़ बारिश का कहर खूब बरप रहा है. स्थिति यहां तक आ गई कि अकेले रविवार को ही उत्तर प्रदेश के अलग अलग इलाकों में 34 लोगों की मौत हो गई. वहीं कई इलाकों में बाढ़ का खतरा भयावह रूप लेता नजर आ रहा है. हालात को देखते हुए शासन ने लखनऊ समेत 45 जिलों में अलर्ट जारी किया है. प्रभावित जिलों में स्कूलों को बंद रखने के लिए आदेश दिए गए हैं.

बता दें कि नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली व आसपास के इलाकों में तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. सोमवार को भी इन सभी क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट है. हालात को देखते हुए राजधानी लखनऊ समेत सभी प्रभावित जिलों में 10 और 11 अक्टूबर को स्कूल बंद रखने के डीएम ने निर्देश जारी किए हैं. वहीं बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है. खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हालात पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को समय रहते आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

40 जिलों के लिए येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने लखनऊ, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, कांशीरामनगर समेत 40 से अधिक जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें से कई जिलों में सोमवार की सुबह से ही बारिश शुरू भी हो गई है. वहीं बाकी इलाकों में घने बादल छाए हैं. कई इलाकों में फुहारे पड़ रहे हैं. ललितपुर, वाराणसी, प्रयागराज, सोनभद्र आदि इलाकों में भी बारिश हो रही है.

स्कूलों में छुट्टी, बच्चे मना रहे हैं रेनीडे
लखनऊ, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा बुलंदशहर, हापुड़ आदि जिलों में डीएम ने दस अक्टूबर को अवकाश की घोषणा कर दी है. मुरादाबाद व रामपुर में भी सोमवार को स्कूल बंद रखने के आदेश है. आगरा में नर्सरी से कक्षा 12 तक के सभी बोर्ड के विद्यालयों को दो दिन तक बंद कर दिया गया है. वहीं सभी स्कूलों द्वारा बच्चों को मोबाइल पर हॉलीडे होमवर्क भेजा जा रहा है.

बाढ़ बारिश से 34 की मौत
प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. रविवार को प्रदेश में 34 लोगों की मौत की सूचना आई है. यह मौतें कहीं बिजली गिरने से तो कहीं जलभराव की वजह से मकान ढहने और नदियों में बहने की वजह से हुई हैं. बाढ़ के प्रकोप से कई इलाकों में धान और गन्ना समेत दलहनी फसलें बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं. कई जगह पालतू पशुओं की भी मौत हुई है. सीएम योगी ने हादसे के शिकार लोगों के परिजनों के लिए चार-चार लाख रुपये मदद की घोषणा की है.

अस्पतालों में हाई अलर्ट
मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए शासन ने प्रदेश के सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट किया है. चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने देर रात इस संबंध एक ट्वीट भी किया. उन्होंने कहा कि हालात को देखते हुए चिकित्सा शिक्षा व स्वास्थ्य सेवा से जुड़े सभी अधिकारी, मेडिकल कॉलेज, संस्थान, अस्पताल, सीएमओ, डॉक्टर्स एवं सभी संबंधित स्टॉफ आपातकालीन सेवा के लिए तैयार रहेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *