Astana Open 2022: नोवाक जोकोविच ने 90वां एटीपी खिताब जीता, फेडरर और नडाल के खास क्लब में हुए शामिल

Astana Open 2022: नोवाक जोकोविच ने 90वां एटीपी खिताब जीता, फेडरर और नडाल के खास क्लब में हुए शामिल

Novak Djokovic, Astana open, Stefanos tsitsipas- India TV Hindi News

Image Source : AP
Novak Djokovic wins Astana open

Highlights

  • नोवाक जोकोविच ने तीसरी बार जीता अस्ताना ओपन
  • स्टेफानोस सितसिपास को फाइनल में हराया
  • 2022 का चौथा खिताब अपने नाम किया

Astana Open 2022: सर्बिया के टेनिस दिग्गज नोवाक जोकोविच ने चोट से वापसी करने के बाद अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखी है। 35 साल के जोकोविच ने रविवार को इस साल का लगातार दूसरा और कुल चौथा खिताब जीत लिया है। जोकोविच ने स्टेफानोस सितसिपास को हराकर तीसरी बार अस्ताना ओपन की ट्रॉफी पर कब्जा किया। उन्होंने खिताबी मुकाबले में सितसिपास को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराया। जोकोविच इससे पहले शनिवार को सेमीफाइनल में दूसरे सेट के टाइब्रेकर को गंवाने से बचने के कुछ देर बाद प्रतिद्वंद्वी दानिल मेदवेदेव के पैर में चोट के कारण रिटायर होने से फाइनल में पहुंचे थे।

जोकोविच का साल का चौथा खिताब

जोकोविच ने इससे पहले पिछले हफ्ते तेल अवीव में एटीपी 250 टाईटल अपने नाम किया था। 21 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके जोकोविच ने अस्ताना ओपन जीतने के साथ ही खास उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है। उन्होंने अब रोजर फेडरर के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है और साथ ही राफेल नडाल के खास क्लब में भी शामिल हो गए हैं। यह जोकोविच की चोट के बाद वापसी करते हुए लगातार नौवीं जीत है, जिसमें उन्होंने सिर्फ एक सेट ही गंवाया है।

फेडरर और नडाल के क्लब में हुए शामिल

जोकोविच की उपलब्धि की बात करें तो यह उनका 90वां टूर लेवल का खिताब था। वह अब ओपन एरा में 90 या उससे अधिक एटीपी खिताब जीतने के मामले में फेडरर और नडाल के खास क्लब में शामिल हो गए हैं।  

अमेरिकी दिग्गज जिमी कोनर्स अभी भी लिस्ट में टॉप पर हैं। उन्होंने अपने दौर में कुल 109 खिताब जीते थे। उनके बाद इस लिस्ट में रोजर फेडरर 103 खिताब के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं इवान लेंड्ल (94) और राफेल नडाल (92) क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर काबिज हैं। जबकि अब जोकोविच इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

जोकोविच ने अस्ताना ओपन का खिताब जीतने के बाद एक और खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है। वह अब 19 अलग-अलग देशों में एटीपी खिताब जीत चुके हैं और फेडरर इस मामले में फेडरर की बराबर भी कर ली है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *