T20 World Cup 2022 : दिनेश कार्तिक के सामने बड़ी मुसीबत, अब तक ऐसा रहा है रिकॉर्ड

T20 World Cup 2022 : दिनेश कार्तिक के सामने बड़ी मुसीबत, अब तक ऐसा रहा है रिकॉर्ड

Dinesh Karthik - India TV Hindi News

Image Source : AP
Dinesh Karthik

T20 World Cup 2022 :  टी20 विश्व कप 2022 में टीम इंडिया अभी तक अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अब तक खेले गए तीन में से दो मैच जीत चुकी है और अभी सुपर 12 के दो और मैच बाकी हैं। संभावना है कि टीम इंडिया बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को हराकर सुपर 4 यानी सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी। लेकिन उसके लिए अच्छा खेल दिखाना होगा। बाकी टीमें भी अच्छा प्रदर्शन कर यहां तक आई हैं। हालांकि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में टीम इंडिया के विकेट कीपर दिनेश कार्तिक चोटिल हो गए और बीच मैच से उन्हें वापस जाना पड़ा, इसके बाद उनकी जगह ऋषभ पंत ने विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी निभाई। इस बीच आशंका ये भी जताई जा रही है कि दिनेश कार्तिक शायद बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मैच में भी भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए न दिखें। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो पाएंगे कि दिनेश कार्तिक का रिकॉर्ड टी20 विश्व कप में कुछ खास नहीं रहा है। 

Dinesh Karthik

Image Source : AP

Dinesh Karthik

दिनेश कार्तिक साल 2007 से लेकर अब तक खेल रहे हैं टी20 इंटरनेशलन मैच

दिनेश कार्तिक भारत के उन खिलाड़ियों में शुमार हैं, जिन्होंने साल 2007 का भी विश्व कप खेला था और उसके बाद अब साल 2022 का भी विश्व कप खेल रहे हैं। लेकिन उनके आंकड़ों पर गौर किया जाए तो वे कुछ खास नहीं रहे हैं। अब तक टी20 विश्व कप में दिनेश कार्तिक ने छह पारियां खेली हैं। इसमें उनके रन केवल 64 ही हैं। औसत की बात की जाए तो ये 9.14 का है और स्ट्राइक रेट 94.11 का है। उनके बल्ले से अभी तक एक भी छक्का टी20 विश्व कप में नहीं आया है। ऐसे में इस तरह के आंकड़ों का कतई अच्छा नहीं कहा जा सकता। दिनेश कार्तिक का वन डे विश्व कप में तो औसत सात का ही है। बहुत पहले दिनेश कार्तिक ने इच्छा जाहिर की थी कि वे भारत के लिए टी20 विश्व कप खेलना चाहते थे, ये इच्छा तो उनकी पूरी हो गई है। लेकिन उनके बल्ले से रन इस साल भी नहीं बने हैं। 

Dinesh Karthik

Image Source : AP

Dinesh Karthik

बांग्लादेश और जिम्बाब्वे से होना है मुकाबले
टीम इंडिया को सुपर 12 में अभी दो और मैच खेले हैं, एक मैच बांग्लादेश से है और आखिरी मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ होना है। अगले मैच में दिनेश कार्तिक की जगह ऋषभ पंत के खेलने की पूरी संभावना है। लेकिन आखिरी मैच तक दिनेश कार्तिक ठीक हो सकते हैं। लेकिन उस मैच में खेलेंगे या नहीं, ये ऋषभ पंत की बल्लेबाजी और कीपिंग पर निर्भर करेगा। बांग्लादेश के खिलाफ ऋषभ पंत कैसा प्रदर्शन करते हैं, ये देखना भी दिलचस्प होगा। इस बीच अगले मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कुछ और बदलाव भी देखने के लिए मिल सकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में अक्षर पटेल को रेस्ट देकर दीपक हुड्डा को उतरा गया था, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए। साथ ही कप्तान रोहित शर्मा ने उनसे गेंदबाजी भी नहीं कराई। अब देखना होगा कि दो नवंबर को कप्तान और टीम मैनेजमेंट प्लेइंग इलेवन में किसे मौका देता है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *