अच्छी खबर: FD पर ब्याज दरों में जल्द होगी इतनी बढ़ोतरी, इस कारण बैंकों को Interest बढ़ाने की है मजबूरी

फिक्स्ड डिपॉजिट- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। बैंक आने वाले दिनों में एफडी पर मिलने वाले  ब्याज दर में 0.50 से लेकर 0.75 फीसदी की और बढ़ोतरी कर सकते हैं। दरअसल, देश में रिटेल कर्ज की मांग तेजी से बढ़ी है। इसकी भरपाई के लिए बैंकों को फंड जरूरत है। वह इसको पूरा करने के लिए एफडी पर ब्याज दर बढ़ाकर निवेशकों को आकर्षित करने की तैयारी कर रहे हैं। कई बैंकों से जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी है। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में एफडी पर ब्याज दर में एक से दो बार में बड़ी बढ़ोतरी की जाएगी। यह देश के वरिष्ठ नागरिकों को तमाम उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो बिना जोखिम वाले निवेश पर अच्छा रिटर्न चाहते हैं। एफडी उनके लिए सबसे बेहतरीन माध्यम होता है। 

हाल के दिनों में बैंकों ने एफडी पर बढ़ाया है ब्याज 

कोरोना महामारी के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में बड़ी कटौती की थी। उसके बाद बैंकों ने भी एफडी पर दी जाने वाली ब्याज दरों को काफी कम कर दिया था। हालांकि, आसमान छूती महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई की ओर से लगातार चार बार रेपो रेट में 1.90 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। दिसंबर में होने वाली मौद्रिक पॉलिसी में भी एक और बड़ी बढ़ोतरी की संभवना है। इसके बाद बैंकों ने भी एफडी के ब्याज दर में वृद्धि शुरू की है। कई बड़े बैंकों की ओर से एफडी पर 7.65 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 8 फीसदी की दर से एफडी पर ब्याज दिया जा रहा है। 

लंबी अवधि की एफडी अभी नहीं करें 

बैंकिंग क्षेत्र के जानकारों का कहना है कि देश के केंद्रीय बैंक के द्वारा रेपो ट में जितनी वृद्धि की गई है उसके मुकाबले बैंकों ने FD पर ब्याज दरों में कम बढोतरी की है। RBI ने मई से अब तक रेपो रेट में 190 basis points का इजाफा किया है। इसके बावजूद देश में ज्यादातर बैंक फिलहाल एक साल के FD पर औसतन 5.7 प्रतिशत ब्याज दे रहे हैं। वहीं, नकदी प्रवाह में आई कमी के बीच बैंकों पर क्रेडिट से संबंधित मांग को पूरा करने का दबाव है। ऐसे में बैंकों की मजबूरी है कि वह ब्याज दर में बढ़ोतरी करें। यानी आगे भी ब्याज दर में बढ़ोतरी होनी है। ऐसे में जो निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश करेंगे उनको नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

FD कराने से पहले इन बातों का रखें ख्याल 

  • कितने समय के लिए लेनी है FD: किसी भी बैंक में एफडी कराने से पहले यह तय कर लें कि आपको कितने समय से लिए एफडी लेनी है। इससे आपको पैसे की जरूरत होने पर कहीं भटकना नहीं होगा। साथ ही आप बैंक से अधिक ब्याज भी प्राप्त कर पाएंगे। 
  • ब्याज दरः किसी भी बैंक में एफडी कराने से पहले ब्याज की तुलना करें। यह आपको ज्यादा रिटर्न दिलाने में मदद करेगा। 
  • सीनियर सिटीजन्स को ज्यादा फायदाः माता-पिता के नाम पर एफडी कराने पर आप ज्यादा ब्याज पा सकते हैं।
  • टैक्सः 5 साल के लिए आप एफडी कराते हैं तो आपको आयकर में छूट मिलती है। 
  • ब्याज का विद्ड्रॉलः कई बैंक एफडी पर मिलने वाले ब्याज को विद्ड्रॉल की सुविधा देते हैं। एफडी कराने से पहले यह चेक कर लें। 
  • लोन सुविधाः अगर आपको पैसे की जरूरत पड़ती है तो आप एफडी पर लोन ले सकते हैं। बैंक से लोन को लेकर टर्म एंड कंडीशन पता कर लें। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *