Oreo बिस्किट बनाने वाली कंपनी ने Twitter पर बंद किए विज्ञापन, हेट स्पीच को बताया कारण

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk के Twitter को खरीदने के बाद से इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को झटके लग रहे हैं। Oreo बिस्किट बनाने वाली Mondelez भी उन कंपनियों में शामिल हो गई है जिन्होंने ट्विटर पर विज्ञापन बंद किए हैं। इससे पहले General Motors और  United Airlines जैसी कंपनियों ने ट्विटर पर विज्ञापनों को रोका था। 

Mondelez के CEO, Dirk Van de Put ने Reuters को दिए इंटरव्यू में कहा, “हमने देखा है कि ट्विटर में बड़ा बदलाव होने के बाद हेट स्पीच बहुत अधिक बढ़ गई है। हमारा मानना है कि इससे हमारे विज्ञापन का गलत मैसेज के साथ दिखने का रिस्क है। इस वजह से हमने विज्ञापन बंद करने का फैसला किया है।” इस बारे में ट्विटर ने कोई टिप्पणी नहीं की है। कंपनी ने पिछले सप्ताह अपने स्टाफ में से लगभग आधे की छंटनी की थी। ट्विटर के लिए बड़ी समस्या मॉनेटाइजेशन की रही है और मस्क इसका समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में ट्विटर पर वेरिफिकेशन वाले ब्लू टिक के लिए प्रति माह लगभग आठ डॉलर का चार्ज लेने की घोषणा की गई है।

इससे पहले ऑटोमोबाइल कंपनी Stellantis ने भी ट्विटर पर सभी विज्ञापन बंद करने की जानकारी दी थी। Stellantis का कहना था कि वह यह देखने का इंतजार कर रही है कि ट्विटर के नए मालिक की अगुवाई में यह प्लेटफॉर्म किस तरह बदलता है। Fiat Chrysler और PSA के मर्जर से बनी Stellantis ने बताया था, “नई लीडरशिप के तहत ट्विटर के भविष्य के बारे में स्थिति स्पष्ट होने तक हम विज्ञापनों को रोक रहे हैं।” 

बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल Volkswagen ने पिछले सप्ताह कहा था कि मस्क के ट्विटर को खरीदने के बाद उसने अपने ब्रांड्स से इस प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन रोकने को कहा है। ट्विटर के को-फाउंडर और पूर्व CEO, Jack Dorsey ने Elon Musk के कंपनी को टेकओवर करने के बाद इसमें काम कर रहे और हटाए गए स्टाफ से माफी मांगी है। उन्होंने कहा है कि मौजूदा स्थिति के लिए वह दोषी हैं और उन्हें पता है कि बहुत से लोग उनसे नाराज हैं। Dorsey मानते हैं कि कंपनी को बहुत तेजी से बढ़ाना एक गलती थी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “ट्विटर में पहले काम कर चुके और मौजूदा काम कर रहे लोग मजबूत हैं। स्थिति कितनी भी मुश्किल हो वे एक रास्ता खोज लेंगे। मुझे पता है कि बहुत से लोग मुझसे नाराज हैं। मैं इस स्थिति के लिए जिम्मेदारी लेता हूं।”  

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *