Honda EM1 E-Electric Scooter Revealed | होंडा की ईएम1 इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश, फुल चार्ज में मिलेगी 40 किलोमीटर की रेंज

Two Wheelers

oi-Ashish Kushwaha

होंडा ने EICMA 2022 में होंडा ईएम1 ई (Honda EM1 e) नाम का इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है।

बता दें कि यहां ‘ईएम’ का मतलब इलेक्ट्रिक मोपेड है। यह भले मोपेड है लेकिन इसमें कोई पेडल नहीं मिलता है।

होंडा ईएम1 ई

अभी इसके बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, पर बताया जा रहा है कि इसमें हब मोटर मिलेगा। यह छोटे शहर के हिसाब से बनाया गया है, साथ यह कम स्पीड वाला स्कूटर है जिसकी टॉप स्पीड 50 किलोमीटर प्रति घंटा है।

होंडा के मोबाइल पावर पैक (एमपीपी) स्वैपेबल बैटरी तकनीक से लैस इस ई-स्कूटर 40 किमी की रेंज मिलेगी। हां, रेंज ज्यादा नहीं है, लेकिन स्वैपेबल बैटरी नेटवर्क की मदद से इसकी रेंज बढ़ा सकते हैं।

कंपनी ने इसके इंजन के बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की है, इसकी इमेज देखने से पता चलता है कि होंडा ईएम 1 ई एक हब-माउंटेड मोटर का उपयोग करता है। इसमें10 इंच का रियर व्हील मिलता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर में पीछे की तरफ बड़ा लगेज रैक, 12 इंच का फ्रंट व्हील, फ्रंट डिस्क ब्रेक और टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क मिलता है। लाइटिंग ऑल-एलईडी है और इंस्ट्रूमेंट कंसोल एक सामान्य एलसीडी यूनिट है।

इसको चार्ज करने का समय पेट्रोल वाली स्कूटर में ईंधन भरवाने जितना है। ईएम 1 ई का डिजाइन होंडा यू-गो ई-स्कूटर की तरह है। ऐसा लगता है कि आधार भी यू-गो से लिया गया है। सबसे पहले इसे यूरोप में पेश किया जाएगा। जुलाई 2023 के कुछ समय बाद दूसरे महाद्वीप में शुरू होगी।

होंडा ईएम1 ई

बड़ा सवाल यह है कि होंडा भारत में इस ई-मोपेड स्कूटर को लॉन्च करेगी? खैर, यह काफी कम संभावना है और इसके बजाय, होंडा भारतीय और चुनिंदा दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों के लिए एक अलग प्रोडक्ट लाएगी। वास्तव में, यह वैसा ही है जैसा कि भारत में बनली (Benly e) इलेक्ट्रिक स्कूटर होंडा टेस्टिंग कर रही है।

जापानी बाइक निर्माता ने 2025 तक वैश्विक स्तर पर 10 से ज्यादा इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को पेश करने की योजना बनाई है।

Most Read Articles

English summary

Honda em1 e electric scooter unveiled range top speed details

Story first published: Thursday, November 10, 2022, 11:29 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *