Hyundai Confirms Launch Of Ioniq 5 | हुंडई जल्द ही दूसरी इलेक्ट्रिक कार आयोनिक 5 क्रॉसओवर करेगी लॉन्च, जाने क्या फीचर्स मिलेंगे

Four Wheelers

oi-Ashish Kushwaha

हुंडई मोटर ने ग्लोबल मार्केट के बेची जाने वाली इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर आयोनिक 5 (Ioniq 5) को भारत में लॉन्च करने वाली है।

इसके साथ कंपनी भारत में अपने इलेक्ट्रिक सेगमेंट के पोर्टफोलियो को बढ़ाने की योजना बना रही है। ईवी के लॉन्च की पुष्टि करते हुए कंपनी ने कहा कि वह नया ईवी प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी (E-GMP) पेश करने वाली है।

आयोनिक 5

आयोनिक 5 इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक कार है। इसे किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार ईवी6 की तकनीकी समकक्ष्य माना जाता है। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर आयोनिक 5 के देश में लॉन्च होने की तारीख की घोषणा नहीं की है।

जनवरी में दिल्ली में होने वाले आगामी ऑटो एक्सपो में पेश करने की संभावना है। हुंडई मोटर ने पहले घोषणा की थी कि वह 2028 तक भारत में 6 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। इसे देश में सीकेडी मॉडल के रूप में लॉन्च किया जाएगा और यह फर्म के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित होगा।

हाल ही में, कार निर्माता ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक कार को अपकमिंग मॉडलों के रूप में दिखाया था। हुंडई ने पहले कहा था कि ईवी को 2022 की दूसरी छमाही में देश में लॉन्च किया जाएगा। नई आयोनिक 5 में काफी फ्यूचरिस्टिक एक्सटीरियर प्रोफाइल है।

इसमें स्क्वायर डीआरएल के साथ इसके एलईडी हेडलैम्प, 20-इंच एयरोडायनमिक-डिजाइन किए गए एलॉय व्हील्स, फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल, पिक्सेल वाली एलईडी टेल लाइट्स का एक सेट शामिल हैं। कार के अंदर डैशबोर्ड पर एक बड़ा कंसोल, इंस्ट्रूमेंट कंसोल और इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए एक-एक स्क्रीन है।

अन्य केबिन हाइलाइट्स में दो-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, दूसरी रो में के लिए एक एडजस्टेबल सीट और एक स्लाइडिंग सेंटर कंसोल शामिल हैं। इंटरनेशनल-स्पेक मॉडल में रियर व्हील ड्राइविंग या ऑल व्हील ड्राइविंग दोनों कॉन्फिगरेशन में 58 किलोवाट और 72.6 किलोवाट बैटरी पैक मिलते हैं। भारतीय बाजार में कौन सा पैक पेश किया जाएगा, इसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है।

Most Read Articles

English summary

Hyundai confirms launch of ioniq 5 electric crossover india details

Story first published: Thursday, November 10, 2022, 14:28 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *