Headlines

जानिए कौन-कौन से इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिल सकती है बेस्ट स्टोरेज की सुविधा

जानिए कौन-कौन से इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिल सकती है बेस्ट स्टोरेज की सुविधा

Electric Scooter- India TV Hindi News
Photo:FILE Electric Scooter

स्कूटर्स का इस्तेमाल स्टूडेंट्स से लेकर हाई प्रोफाइल लोग तक करते हैं। यह डेली ट्रैवल करने के साथ-साथ एक तामझाम के बिना राइड करने का बेहतर एक्सपीरियंस दे सकता है। अब तक तो पेट्रोल और डीजल से चलने वाले स्कूटर ही मार्केट में आते थे मगर पिछले कुछ सालों में हमने स्कूटर इंडस्ट्री में काफी बड़ा बदलाव देखा है। यह बदलाव इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के आने से हुआ है। पिछले कुछ सालों में पेट्रोल और डीजल के दाम काफी ज्यादा बढ़े हैं, जिस वजह से इलेक्ट्रिक स्कूटर को चुनना एक बेहतर विकल्प हो गया है। यह बहुत ही कम खर्च में चार्ज हो जाता है और पर्यावरण के हिसाब से भी काफी सुरक्षित होता है। साथ ही साथ पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए अलग-अलग राज्यों में सरकार इनकी खरीदारी पर छूट भी देती है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल हर तरह से एक आम व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और साथ ही साथ इन स्कूटर्स में वह सारे फीचर्स होते हैं जो पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर्स में। इन स्कूटर्स में आम स्कूटर की तरह ही किक एंड सेल्फ स्टार्ट, स्पीडोमीटर, फ्यूल इंडिकेटर, स्टोरेज जैसी चीज होती हैं। तो आइए जानते हैं की कौन से इलेक्ट्रिक स्कूटर में बेस्ट स्टोरेज की सुविधा होती है:

1.  Honda Activa 6G

होंडा एक्टिवा इंडिया में काफी ज्यादा पॉपुलर ब्रांड है और यह highest selling स्कूटर में से एक है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 5.3 लीटर का एक फ्यूल टैंक भी है जिसका इस्तेमाल बैटरी के डिस्चार्ज होने के बाद किया जा सकता है। यह स्कूटर्स 110cc एयर कूल्ड इंजन के साथ आती है और या 40 से 50 kmpl की माइलेज दे सकती है।

Storage: जहां तक बात इस स्कूटर के स्टोरेज की आती है इस स्कूटर्स में 18 लीटर कैपेसिटी की स्टोरेज उपलब्ध है। अगर देखा जाए तो हम इसमें एक फुल फेस हेलमेट के साथ-साथ और भी कई चीजों को इस स्टोरेज में रख सकते हैं।

2. TVS Jupiter 125

हाल ही में TVS ने 125cc की एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। इस स्कूटर्स में भी बैटरी के साथ-साथ फ्यूल टैंक की सुविधा दी गई है। इसका फ्यूल टैंक बाकी के स्कूटर्स की तरह सीट के नीचे नहीं बल्कि फुटबोर्ड के नीचे है। इस स्कूटर में एक 125 सीसी का एयर कूल्ड इंजन है जो कि 90kmph तक की हाई स्पीड दे सकता है। इसमें 5.1 लीटर का फ्यूल टैंक है और इसकी माइलेज 45-50 kmpl है।

Storage: अगर स्टोरेज की बात करें तो इसे स्कूटर में 32 लीटर की अंडर सीट स्टोरेज है जो कि आराम से दो फुल फेस हेलमेट को स्टोर कर सकती है।

3. Suzuki Burgman 125

सुजुकी की Burgman फर्स्ट मैक्सी स्कूटर है जो अधिकतर लोगों के लिए भी अफॉर्डेबल है। इस स्कूटर्स में 125cc एयर कूल्ड इंजन है जो कि 95kmph तक की हाई स्पीड दे सकता है। इस स्कूटर की माइलेज भी बाकी की तरह 45 से 50 किलोमीटर पर लीटर ही है।

Storage: अगर स्टोरेज की बात करें तो इस स्कूटर्स में 21.5 लीटर की कैपेसिटी उपलब्ध है जिसमें आसानी से एक फुल फेस हेलमेट के साथ-साथ एक वाटर बोतल को भी रखा जा सकता है। 

4. Hero Maestro Edge 125

हीरो की Maestro Edge 125 मार्केट में एक सक्सेसफुल स्कूटर है। यह स्कूटर 125cc एयर कूल्ड इंजन के साथ अवेलेबल है जिसकी टॉप स्पीड 90kmph है। स्कूटर्स की माइलेज 55 से 55 kmpl तक की है।

Storage: अगर स्टोरेज की बात करें तो यह स्कूटर्स 22 लीटर की कैपेसिटी अवेलेबल कराती है। इस स्टोरेज में इसलिए एक फुल फेस हेलमेट आ सकता है और साथ ही साथ जरूरत की कुछ चीजों को भी रखा जा सकता है।  

5. Ather 450X

Ather स्कूटर्स में एक 7 इंच कलर डिस्प्ले है जो स्कूटर्स की सारी इंफॉर्मेशन दिखाता है। यह नेविगेशन, मोबाइल कनेक्टिविटी, म्यूजिक कंट्रोल जैसी बहुत सारी सुविधाएं देता है।

Storage: अगर स्टोरेज के बात करें इस स्कूटर्स में 26 लीटर की बिग स्टोरेज कैपेसिटी है। ऐसे स्टोरेज कैपेसिटी में एक फुल फेस हेलमेट के साथ-साथ और भी काफी सारी चीजों को आसानी से रखा जा सकता है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *