Headlines

T20 World Cup: एडिलेड में बारिश का साया, सेमीफाइनल रद्द होने पर भारत को होगा बड़ा फायदा

T20 World Cup: एडिलेड में बारिश का साया, सेमीफाइनल रद्द होने पर भारत को होगा बड़ा फायदा

T20 world cup, ind vs eng, adelaide oval- India TV Hindi News

Image Source : ADELAIDE OVAL TWITTER
एडिलेड ओवल क्रिकेट स्टेडियम

T20 World Cup: टीम इंडिया अपने दूसरे टी20 वर्ल्ड कप खिताब से दो जीत दूर है। रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली बार वर्ल्ड कप खेल रही भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, जहां आज उसका सामना इंग्लैंड से होगा। दोनों टीमों की नजर एडिलेड में होने वाले इस मुकाबले को जीतकर खिताब के करीब पहुंचने की होगी। दोनों ही टीमें इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं और सुपर 12 राउंड में सिर्फ एक ही मैच हारीं। भारत ने हालांकि ग्रुप 2 से टॉप किया जबकि इंग्लैंड की टीम ग्रुप 1 से दूसरे नंबर पर रही।

इंग्लैंड के लिए हालांकि राह आसान नहीं रही और उसे बारिश के साथ-साथ उलटफेर का भी सामना करना पड़ा। वहीं टीम इंडिया को इस बार किस्मत का भी अच्छा साथ मिला और बांग्लादेश के खिलाफ मैच को छोड़कर उसका कोई भी मैच बारिश से प्रभावित नहीं रहा। हालांकि इस नॉकआउट मुकाबले पर एक बार फिर से मौसम की मार पड़ सकती है।

एडिलेड में बारिश का साया

ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार एडिलेड में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। जबकि शाम को होने वाले इस मुकाबले के समय बादल छाए रह सकते हैं। वैसे तो मैच के समय बारिश की संभावना नहीं है लेकिन तेज हवाएं चलती रह सकती हैं, जिसका फायदा गेंदबाजों को हो सकता है।

सेमीफाइनल रद्द होने पर क्या होगा?

मौसम पूर्वानुमान के मानें तो भारत और इंग्लैंड के सेमीफाइनल मैच में बारिश के आसार नहीं हैं और पूरे 40 ओवर का खेल होना तय है। लेकिन क्रिकेट के साथ-साथ मौसम भी अनिश्चितताओं से भरा होता है, ऐसे अगर किसी वजह से मैच रद्द होता है तो उस स्थिति से निपटने के लिए आईसीसी ने व्यवस्था की है। निमय के अनुसार मैच का परिणाम निकलने के लिए दोनों टीमों के कम से कम 10-10 ओवर की बल्लेबाजी करनी होगी। ऐसा नहीं होने की स्थिति में मैच अगले दिन यानी रिजर्व डे पर खेला जाएगा।

बिना सेमीफाइनल खेले फाइनल में पहुंच सकता है भारत

क्रिकेट फैंस खासकर भारतीय प्रशंसक यही चाहेंगे कि मैच तय समय पर ही हो और भारत इसे जीतकर फाइनल में पहुंचे, लेकिन किसी वजह से मैच दोनों दिन यानी रिजर्व डे पर भी रद्द हो जाता है तो उस स्थिति में टीम इंडिया को फायदा होगा और वह फाइनल में पहुंच जाएगी। दरअसल आईसीसी के नियम के मुताबिक अगर सेमीफाइनल का रिजल्ट नहीं निकल पाता है और मैच को रद्द करना पड़े तो उस मामले में सुपर 12 स्टेज में अपने ग्रुप में टॉप करने वाली टीम को फाइनल खेलने का मौका मिलेगा।

दोनों टीमें:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

स्टैंडबाय खिलाड़ी: मोहम्मद सिराज, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, शार्दुल ठाकुर

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, हैरी ब्रूक्स, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, टाइमल मिल्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, एलेक्स हेल्स

स्टैंडबाय खिलाड़ी: लियाम डॉसन, रिचर्ड ग्लीसन

 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *