क्‍या रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन को कैंसर है? उनके साथ फ‍िल्‍म बनाने वाले निर्देशक ने किया यह दावा

रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) साल 2022 के सबसे चर्चित राजनेता हैं। यूक्रेन पर जंग थोपकर उन्‍होंने पूरी दुनिया को यह बताया कि रूस अपने हितों से पीछे नहीं हटेगा। हालांकि इस युद्ध में उनका जो आकलन था, वह गलत साबित हुआ है। रूस अबतक यूक्रेन के साथ युद्ध लड़ रहा है और यूक्रेनी सेना रूस को माकूल जवाब दे रही है। बहरहाल, एक हॉलीवुड फ‍िल्‍म निर्देशक ने दावा किया है कि व्लादिमीर पुतिन को एक बार कैंसर था, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने इसे हरा दिया। ओलिवर स्टोन (Oliver Stone) ने पुतिन को काफी नजदीक से देखा है। उन्‍होंने रूसी राष्‍ट्रपति के साथ एक डॉक्‍युमेंट्री भी फ‍िल्‍माई थी। 

डेली स्‍टार की रिपोर्ट के अनुसार, हाल की रिपोर्टों से पता चला है कि पुतिन अपने स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रखने के लिए स्टेरॉयड्स की हैवी डोज ले रहे हैं। कुछ जासूसी दस्‍तावेज यह भी बताते हैं कि 70 साल के पुतिन को शुरुआती स्‍टेज के पार्किंसंस रोग और अग्नाशय का कैंसर (pancreatic cancer) है।

हालांकि ओलिवर स्टोन का कहना है कि रूसी राष्‍ट्रपति का कैंसर ठीक हो चुका है। ओलिवर स्‍टोन ने साल 2017 में पुतिन को करीब से देखा था। तब उन्‍होंने ‘द पुतिन इंटरव्यूज’ नाम से चार-ऐपिसोड की इंटरव्‍यू सीरीज को पुतिन के साथ फ‍िल्‍माया था। सीरीज में पुतिन ने पश्चिमी देशों और यूक्रेन के साथ तनाव के बारे में खुलकर बात की थी। लेकिन ओलिवर स्टोन मानते हैं कि जिस पुतिन से उन्‍होंने बात की, वह उस व्यक्ति से अलग है जिसने यूक्रेन पर युद्ध थोप दिया। 

उन्होंने कहा, मैंने 3 साल पहले उन्हें आखिरी बार देखा था। जिस आदमी को मैं जानता था, उसका पागल, गैर जिम्मेदार और हत्यारे आदमी से कोई लेना-देना नहीं था। उन्‍होंने कहा कि दुनियाभर में पुतिन की तुलना हिटलर और स्टालिन से की जा रही है। ओलिवर ने कहा कि मैं जिस पुतिन को जानता था, वह तर्कसंगत, शांत, हमेशा रूसी लोगों के हित में काम करने वाला एक देशभक्‍त था। 

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अब भी जारी है। व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका और उसके सहयोगी देशों पर एक “खतरनाक और हिंसक” खेल में अन्य देशों पर अपनी शर्तें थोपने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही अमेरिका को चेतावनी दी गई है कि अगर वह इस युद्ध में यूक्रेन को मदद जारी रखता है तो उसके कमर्शियल सैटेलाइट्स को निशाना बनाया जा सकता है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *