PAK vs ENG Final Stats: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच से पहले आंकड़ों की जबरदस्त कलाबाजियां

Pakistan vs England- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Pakistan vs England

PAK vs ENG Final Stats: पाकिस्तान की टीम का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से बड़ा याराना है। पाकिस्तान ने इमरान खान की कप्तानी में 1992 में मेलबर्न के इसी मैदान पर पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। खास बात यह है कि उसने यह कारनामा इंग्लैंड को हराकर किया था। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में परिस्थितियां काफी हद तक 1992 से मेल खा रही है। पाकिस्तान के पार रविवार को वर्ल्ड कप कप के फाइनल में इतिहास को दोहराने का मौका होगा।

वहीं इंग्लैंड की टीम 30 साल पहले रही कमी को को पूरा करना चाहेगी। दोनों टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप खिताब को एक-एक बार जीता है। पाकिस्तान ने 2009 मैं और इंग्लैंड ने 2010 में टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी को अपने नाम किया था।  इन दोनों चैंपियन टीमों के बीच होने वाले मुकाबले से पहले से कुछ आंकड़े इस तरह से हैं।

1. इंग्लैंड और पाकिस्तान 30 साल बाद फिर से वर्ल्ड कप फाइनल में एक दूसरे का सामना करेंगे

2. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान ने 1992 में इंग्लैंड को 22 रन से हराकर अपना इकलौता वनडे वक्ल्ड कप जीता था।

3. पाकिस्तान की टीम 1992 वर्ल्ड कप कप की तरह इस बार भी न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंची है।

4. टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और पाकिस्तान ने दो बार एक-दूसरे का सामना किया है। दोनो मौके पर इंग्लैंड ने जीत पाकिस्तान को शिकस्त दी।

5. वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के बीच हुए 10 मुकाबलों में जीत के मामले में पाकिस्तान  5-4 से आगे है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

6. दोनों टीमों को सुपर 12 स्टेज में कमजोर मानी जानी वाली टीमों से हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान को जिम्बाब्वे जबकि इंग्लैंड को आयरलैंड ने हराया था।

7. टी20 जीत हार के मामले में इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान से 18-9 से आगे है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

8. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में दोनों टीमों ने कोई भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं जीता है।

9. खेल के इस सबसे छोटे इंटरनेशनल फॉर्मेट में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान का बेस्ट स्कोर 232 और सबसे छोटा टोटल 89 रन का है। पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड का बेस्ट 221 और सबसे छोटा 135 रन है।

10. कप्तान बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 560 टी20 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। इस टीम के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर इस साल सितंबर में कराची में 66 गेंदों में नाबाद 110 रन का है।

11. इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान के लिए हारिस रऊफ ने सबसे ज्यादा 14 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड की ओर से ग्रीम स्वान और आदिल राशिद 17-17 विकेट लेकर टेबल में टॉप पर हैं। 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *