Headlines

व्हीकल्स सेल्स में तेजी से 46 प्रतिशत बढ़ा Mahindra का प्रॉफिट

व्हीकल्स सेल्स में तेजी से 46 प्रतिशत बढ़ा Mahindra का प्रॉफिट

देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल Mahindra का मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की दूसरी तिमाही में प्रॉफिट से अनुमान से बेहतर रहा है। कंपनी की कुल व्हीकल सेल्स लगभग 75 प्रतिशत बढ़कर 1,74,098 यूनिट्स की रही। इससे महिंद्रा के प्रॉफिट में लगभग 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

कंपनी के पास 2,60,000 से अधिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स (SUV) की बुकिंग्स हैं। जुलाई-सितंबर की अवधि में कंपनी का टैक्स के बाद प्रॉफिट बढ़कर 20.9 अरब रुपये पर पहुंच गया। यह पिछले वर्ष की समान अवधि में 14.33 अरब रुपये का था। एनालिस्ट्स को कंपनी का प्रॉफिट 1,988 करोड़ रुपये रहने का अनुमान था। महिंद्रा के फार्म इक्विपमेंट्स ने दूसरी तिमाही में सबसे अधिक वॉल्यूम हासिल की, जबकि ऑटोमोबाइल सेगमेंट ने किसी तिमाही की सबसे अधिक वॉल्यूम दर्ज की है। कंपनी ने बताया कि उसके व्हीकल्स और ट्रैक्टर्स का एक्सपोर्ट भी बढ़ा है। 

पैसेंजर व्हीकल्स की डिमांड मजबूत होने के बावजूद महिंद्रा सहित देश की ऑटोमोबाइल कंपनियों को सेमीकंडक्टर की कमी और रॉ मैटीरियल की कॉस्ट बढ़ने से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। देश की सबसे बड़ी कार मेकर मारुति सुजुकी का सितंबर तिमाही में प्रॉफिट लगभग चार गुना बढ़ा है, जबकि टाटा मोटर्स ने अपने लॉस में कमी की है। 

महिंद्रा ने सितंबर में इलेक्ट्रिक कार XUV400 को पेश किया था। इस इलेक्ट्रिक SUV है को मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, गोवा, जयपुर, सूरत, नागपुर, त्रिवेंद्रम, नासिक, चंडीगढ़, कोच्चि सहित 16 शहरों में लॉन्च किया जाएगा। इसके प्राइस की घोषणा कंपनी अगले वर्ष की शुरुआत में करेगी और कस्टमर्स नई महिंद्रा XUV400 इलेक्ट्रिक कार को ऑनलाइन या कंपनी की डीलरशिप पर बुक करा सकेंगे। इस कार की फुल चार्ज पर रेंज 456 km बताई है। Mahindra XUV400 में IP67 रेटेड 39.5 kWh क्षमता का बैटरी पैक और PSM मोटर है, जो 149.5 PS की पीक पावर और 310 Nm का अधिकतम टॉर्क देते हैं। इसकी टॉप स्पीड 150 kmph है और कंपनी का दावा है कि कार 8.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसका डिजाइन XUV300 SUV के समान है। इस कार के फ्रंट में LED हेडलैंप हैं जिसके ऊपर DRL लगी है, जो हेडलैंप से होते हुए नीचे बंपर तक जाती है। कंपनी का कहना है कि 50kW DC फास्ट चार्जर से बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में लगभग 50 मिनट लगते हैं।  

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *