Kempegowda Airport Terminal-2 | बेंगलुरु के एयरपोर्ट में बगीचे जैसा नजारा, देखें नए टर्मिनल की हैरान करने वाली तस्वीरें

Off Beat

oi-Nitish Kumar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (11 नवंबर) को बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के दूसरे टर्मिनल (टर्मिनल-2) का उद्घाटन किया। यह टर्मिनल घरेलू उड़ानों के लिए शुरू किया गया है। यह नया टर्मिनल लगभग 5,000 करोड़ रुपये की लागत से बना है। इसे अपने आप में बेहद खास बताया जा रहा है। टर्मिनल-2 को बेंगलुरु के गार्डन सिटी के तर्ज पर तैयार किया गया है। यहां आप अपने फ्लाइट का इंतजार करने से साथ गार्डन में टहलने का भी आनंद ले सकते हैं।

1

इस एयरपोर्ट से निकलने का नहीं होगा मन

लगभग 2.5 लाख वर्ग मीटर पर बनाए गए टर्मिनल-2 में यात्रियों के लिए 10,000 वर्ग मीटर से ज्यादा के क्षेत्र पर ग्रीन वॉल्स, हैंगिंग गार्डन और आउटडोर गार्डेन बनाए गए हैं। इसके आस-पास यात्रियों के लिए रिफ्रेशमेंट और कैटरिंग की भी व्यवस्था की गई है। जानकारी के अनुसार, नए टर्मिनल को पूरी तरह रिन्यूएबल एनर्जी से पॉवर दिया जा रहा है। यह टर्मिनल यूएस जीबीसी (ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल) द्वारा प्रमाणित प्लेटिनम रेटिंग प्राप्त करने वाला दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल है।

सालाना 6 करोड़ यात्री कर सकेंगे सफर

टर्मिनल-2 में परिचालन शुरू होने के बाद केम्पेगौड़ा हवाई अड्डे की क्षमता में बड़ा इजाफा हुआ है। कहा जा रहा है कि टर्मिनल-2 के शुरू होने से हवाई अड्डे की क्षमता बढ़कर सालाना 5-6 करोड़ यात्रियों की हो गई है। पहले इस एयरपोर्ट की क्षमता सालाना 2.5 करोड़ यात्रियों की थी।

3

टर्मिनल-2 को बनाने में स्वदेशी तकनीक और मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। पूरे टर्मिनल को सुनहरे रंग में रंगा गया है। एयरपोर्ट के अंदर आने पर आपको किसी लग्जरी होटल का महल के अंदर आने का अहसास होगा। इसमें हरियाली का भी पूरा ध्यान रखा गया है और कई जगह हैंगिंग गार्डन भी लगाए गए हैं।

5

यात्रियों को मिलेगी ये सुविधा

टर्मिनल-2 में यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए 22 एंट्री और एग्जिट गेट बनाए गए हैं। इसमें 5,900 यात्रियों के बैठने के लिए सीटें लगाई गई हैं। इसके अलावा, 95 चेक-इन गेट, 17 सिक्योरिटी चेक लेन, 9 बैगेज क्लेम बेल्ट और 15 टर्मैक बस गेट बनाए गए हैं। टर्मिनल-2 के फेज-2 को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए खोला जाएगा। इस साल के अंत तक टर्मिनल-2 से एयर एशिया और एयर इंडिया की घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

Most Read Articles

English summary

Kempegowda airport terminal 2 inaugurated by pm modi facilities details





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *