Headlines

भारतीय दौरे पर अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन, मंदी को लेकर कही ये बात हर भारतीय को जानना चाहिए

भारतीय दौरे पर अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन, मंदी को लेकर कही ये बात हर भारतीय को जानना चाहिए

भारतीय दौरे पर अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन- India TV Hindi News
Photo:FILE भारतीय दौरे पर अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन

अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन भारतीय दौरे पर हैं। आज उनकी भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक थी, जिसमें कई जरूरी मुद्दों पर चर्चा हुई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध 50 प्लस द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से वैश्विक रणनीतिक साझेदारी के रूप में विकसित हुआ है और उनका सहयोग व्यापक और बहु-क्षेत्रीय है।

हमारे गहन आर्थिक और व्यावसायिक संबंधों का एक प्रमाण यह है कि दोनों देशों के बीच माल का द्विपक्षीय व्यापार 2021 में 100 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर गया, जिससे यह भारत-अमेरिका आर्थिक इतिहास में माल व्यापार की सबसे बड़ी मात्रा बन गया।

सीतारमण ने कही ये बात

भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रक्षा व्यापार लगभग 12 साल पहले शून्य से अब 20 अरब डॉलर से अधिक तक पहुंच गया है। जैसे-जैसे हमारी रक्षा साझेदारी विकसित होती है, हमारा रक्षा उद्योग बढ़ रहा है, विशेष रूप से भारत और दुनिया के लिए इनोवेशन, साथ में विकास कार्यों को करने और प्रोडक्शन में अग्रणी बनने में दोनों देश एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। 

वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने भारत की सराहना की

वित्त मंत्री जेनेट येलेन के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए सीतारमण ने इस अवसर पर इस बात को रेखांकित किया कि वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच भारत एक उज्‍जवल स्थान के रूप में उभरा है। आप सभी जानते हैं कि वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। आईएमएफ के हाल ही में आए विश्व आर्थिक आउटलुक (11 अक्टूबर, 2022) के अनुसार, वैश्विक आर्थिक गतिविधि कई दशकों की तुलना में अधिक महंगाई के साथ व्यापक-आधारित और तेज-से-अपेक्षित मंदी का अनुभव कर रही है। भारतीय अर्थव्यवस्था वैश्विक आर्थिक विकास के प्रभाव से अछूता नहीं है। हालांकि, भारत ने सामान्य से ऊपर दक्षिण-पश्चिम मानसून, सार्वजनिक निवेश, मजबूत कॉर्पोरेट बैलेंस शीट, उत्साहित उपभोक्ता और व्यावसायिक विश्वास और महामारी के घटते खतरे के समर्थन में अपने विकास प्रक्षेपवक्र को उकेरा है।

सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत अभियान पर डाला जोर

सीतारमण ने भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत को लेकर किए गए विभिन्न सुधार उपायों को इकट्ठा करने के लिए भी सूचीबद्ध किया। उन्होनें कहा कि हम विदेशी पूंजी प्रवाह को भारत की विकास गाथा के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में पहचानते हैं। प्रमुख सुधारों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) नियमों का सरलीकरण और युक्तिकरण, कुल विदेशी निवेश सीमा में वृद्धि, एफपीआई के पंजीकरण के लिए सामान्य आवेदन पत्र (सीएएफ) की शुरूआत और स्वैच्छिक प्रतिधारण मार्ग (वीआरआर) और पूरी तरह से सुलभ मार्ग (एफएआर) जैसे ऋण निवेश के नए चैनल खोलना शामिल है। इन उपायों की सफलता एफपीआई मार्ग के माध्यम से भारत में प्रवेश करने वाले निरंतर निवेश प्रवाह में परिलक्षित होती है। गौरतलब है कि अमेरिका भारत में एफपीआई निवेश का शीर्ष स्रोत देश है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका से एफपीआई की संपत्ति (एयूसी) 30 सितंबर, 2022 तक 234 अरब डॉलर के करीब है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *