Headlines

साल की सबसे बड़ी खुशखबरी! बड़े सरकारी बैंक ने SBI और HDFC से सस्ता किया होम लोन

साल की सबसे बड़ी खुशखबरी! बड़े सरकारी बैंक ने SBI और HDFC से सस्ता किया होम लोन

Home Loan- India TV Hindi News
Photo:FILE Home Loan

महंगाई के दौर में बीते करीब छ: महीने से होम लोन (Home Loan) की ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी हो रही है। रिजर्व बैंक (RBI) बीती 4 बैठकों में ब्याज दरें बढ़ा चुका है। वहीं दिसंबर की बैठक में भी ऐसी ही आशंका है। महंगाई के इस माहौल में देश के एक प्रमुख सरकारी बैंक Bank Of Baroda ने शानदार खुशखबरी दी है। सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की है। इसके साथ ही बैंक ने सीमित समय के लिए प्रोसेसिंग फीस भी माफ कर दी है। 

कितनी घटी ब्याज दरें

बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक बड़ी घोषणा करते हुए अपने आवास ऋण की ब्याज दरों को 0.25 प्रतिशत घटा दिया है। इसके साथ ही अब बैंक की होम लोन की ब्याज दर घटकर 8.25 प्रतिशत हो गई हैं। इसके साथ ही सीमित समय के लिए आवेदन के निपटान के लिए लगने वाला (प्रोसेसिंग) शुल्क (Processing Fee) को भी माफ कर दिया गया है। 

SBI और HDFC से कम हैं ब्याज दरें 

बीओबी द्वारा पेश की गई आवास ऋण की यह दर SBI और HDFC के मुकाबले कम है, जिनकी नयी दरें 8.40 प्रतिशत है। बैंक ने कहा कि नयी दर अगले सोमवार से लागू होगी और दिसंबर के अंत तक प्रभावी रहेगी। 

बीओबी के महाप्रबंधक (बंधक और खुदरा संपत्ति कारोबार) एच टी सोलंकी ने कहा, ‘‘हमारी आवास ऋण दर अब उद्योग में सबसे कम और सर्वाधिक प्रतिस्पर्धी दरों में है। हम ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की छूट देने के साथ ही प्रोसेसिंग शुल्क को भी पूरी तरह माफ कर रहे हैं।” 

मई के बाद 1.9 प्रतिशत बढ़ी रेपो रेट

रिजर्व बैंक ने अपनी आखिरी मौद्रिक समीक्षा बैठक में एक बार ​फिर रेपो रेट (Repo Rate) में 0.50 फीसदी की बड़ी बढ़ोत्तरी की थी। इसके बाद रेपो रेट 5.90 फीसदी पर पहुंच गई है। मई से लेकर रिजर्व बैंक चार बार में 1.9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर चुका है। अप्रैल तक देश में रेपो दरें 4 प्रतिशत थीं।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *