सोने की कीमतों में भड़की महंगाई, जानिए इस हफ्ते कहां से कहां पहुंच गए Gold के रेट

सोने की कीमतों में...- India TV Hindi News
Photo:FILE सोने की कीमतों में भड़की महंगाई

भारत में त्योहारी सीजन बीत गया है लेकिन शादियों का मौसम सिर पर है। लोग शादी समारोह के लिए सोने की खरीदारी में जुट गए हैं। लेकिन इस बीच सोने की महंगाई (Gold Price) ने सोना खरीदने जा रहे लोगों को झटका दिया है। बीते एक हफ्ते में सोने की कीमतें भड़क गई हैं। वहीं डॉलर इंडेक्स में कमजारी आने पर शुक्रवार को एक बार फिर सोने की कीमतों में तेज इजाफा देखने को मिला है। लेकिन अभी भी गोल्ड का भाव (Gold Rate) इस साल के शुरुआती महीनों से अभी भी कम हैं।

इस सप्ताह कितना महंगा हुआ सोना? 

दिवाली खत्म होने के बाद से सोने की कीमत में पंख लग चुके हैं। नवंबर के पहले सप्ताह में भी गोल्ड की कीमतों में तेजी बनी हुई है। इस सप्ताह गोल्ड के रेट में 1764 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सोने की कीमतें 52,277 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई हैं। जबकि इस सप्ताह के शुरुआती दिन सोमवार को सोने की कीमतें 50,960 रुपये थीं। इसके बाद बुधवार को कीमतें 51,502 रुपये हो गईं। वहीं गुरुवार को 51,619 और शुक्रवार को सोने के कीमतें 52,277 रुपये पर पहुंच गईं। 

कीमतें फिलहाल मार्च से कम 

इस साल मार्च में सोने की कीमतों में सबसे ज्यादा तेजी आई थी। तब सोने की कीमतें 54,330 रुपये पर थीं। रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से देश में सोने कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी। मार्च के स्तर से देखें तो सोना फिलहाल अभी भी 2053 रुपये सस्ता है। 

24 कैरेट सोने के दाम 

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का दाम 11 सितंबर को अधिकतम 52,281 रुपये रहा। जबकि 22 कैरेट वाले गोल्ड का दाम 52,072 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। इन कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं है। वहीं अगर आप सोने का गहना खरीदते हैं, तो आपको जीएसटी के अलावा मेकिंग चार्ज भी देना पड़ता है। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *