कुछ यूजर्स ने फर्जी वेरिफायड ट्विटर हैंडल से किए मजेदार ट्वीट्स, एलन मस्क के छूटे पसीने, इस खबर में पढ़िए

कुछ यूजर्स ने फर्जी वेरिफायड ट्विटर हैंडल से किए Tweet- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV/TWITTER कुछ यूजर्स ने फर्जी वेरिफायड ट्विटर हैंडल से किए Tweet

ट्विटर आईडी वेरिफाई होना आम यूजर्स के लिए बड़ी बात है। लोगों को लगता है कि आईडी वेरिफाई हो जाने के बाद से आप ट्वीट करते हैं तो उसे अधिक वरीयता दी जाती है। इस बात में कितनी हकीकत है यह अलग चर्चा का विषय है, लेकिन एलन मस्क ने जबसे ट्विटर को खरीदा है। तब से वह ट्विटर ब्लू टिक को लेकर काफी एक्टिव दिख रहे हैं। उन्होनें ही ऐलान किया कि ट्विटर अब ब्लू टिक देने के लिए सब्सक्रिप्शन (Subscription) प्लान लाएगा। ऐसा हुआ भी, लेकिन कुछ ही दिनों में कंपनी ने उसे वापस ले लिया। अगर आप अभी ट्विटर के ऐप में जाएंगे तो जो ऑप्शन पहले 8 डॉलर देने के लिए दिखता था वह नहीं दिखेगा, क्योंकि कंपनी ने उसे हटा दिया है। 

यूजर्स उठा रहे इस पॉलिसी का गलत फायदा

ट्विटर ने इसे शुरुआती चरण में कुछ देशों में लॉन्च किया था, जिसमें अमेरिका (US), कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम (UK) जैसे देश शामिल थे। इसे लॉन्च करने के बाद से इसका कई यूजर ने इस्तेमाल किया तो कुछ ने इसका गलत फायदा भी उठाया और फर्जी अकाउंट बना डाली। उन लोगों के नाम से भी हैंडल वेरिफाई करा लिए गए जिनकी मृत्यु हो चुकी है। उसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश का नाम भी है। 

कुछ यूजर्स ने फर्जी वेरिफायड ट्विटर हैंडल से किए Tweet

Image Source : TWITTER SCREENSHOT

कुछ यूजर्स ने फर्जी वेरिफायड ट्विटर हैंडल से किए Tweet

कंपनी ने इस पॉलिसी को वापस लेने का लिया फैसला

ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन प्लान वाले पॉलिसी को वापस लेने के पीछे की सबसे बड़ी वजह फर्जी अकाउंट का वेरिफिकेशन होना बताया जा रहा है। कोई भी यूजर किसी फर्जी नाम से अकाउंट बनाकर 8 डॉलर के भुगतान के साथ उसे वेरिफाई करा ले रहा है। ऐसी स्थिति में उस आईडी की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा हो रहा है। इसका नुकसान एक दवा बनाने वाली कंपनी को भी उठाना पड़ा है। फिलहाल के लिए कंपनी ने उस ऑप्शन को हटा दिया है। 

भारत में भी लागू होने थे ये नियम

एलन मस्क ने रविवार को पुष्टि की कि नई ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा ब्लू टिक के साथ भारत में एक महीने से भी कम समय में उपलब्ध होगी, यानी भारत में भी अगले एक महीने के भीतर ब्लू टिक यूजर्स के लिए 8 डॉलर का नियम लागू हो जाएगा। कंपनी ने पहले ही एप्पल आईओएस यूजर्स के लिए ट्विटर सब्सक्रिप्शन प्लान की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जो वेरिफिकेशन (सत्यापन) और अन्य लाभ प्रदान करता है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *