PAK vs ENG Final: इंग्लैंड-PAK फाइनल मैच के बदल गए नियम, अब ऐसे खेला जाएगा मुकाबला

Babar Azam and Jos Buttler- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Babar Azam and Jos Buttler

PAK vs ENG Final: टी20 वर्ल्ड कप में अब बारी खिताबी मुकाबले की है। पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीमें रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में फाइनल मैच में एक दूसरे से भिड़ेंगी। इस मैच में बरसात एक बड़ी बाधा बन सकती है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान क्रिकेट फैंस के दिलों को तोड़ने वाली है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड मैनेजमेंट से बात की है। इस बातचीत के बाद फाइनल मुकाबले के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। अगर जरूरत पड़ी तो खिताबी मुकाबले के दौरान इन नियमों का प्रयोग किया जाएगा।

फाइनल मैच के लिए नियमों में हुए बदलाव

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच फाइनल मैच भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। मेलबर्न में होने वाले इस मैच के दौरान 90 फीसदी से अधिका बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में, मैच को पूरा करने के लिए ज्यादा समय की जरूरत हो सकती है। नियम में आए बदलाव के बाद, मैच के शुरू होने की टाइमिंग वही रहेगी लेकिन इसे पूरा कराने के लिए निर्धारित वक्त से आगे ले जाने की छूट होगी।  

निर्धारित समय से पहले शुरू हो सकता है मैच

Babar Azam and Jos Buttler

Image Source : GETTY

Babar Azam and Jos Buttler

फाइनल मैच के लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है। यानी 13 नवंबर को बारिश के चलते मैच के पूरा नहीं होने पर इसे 14 नवंबर को खेला जाएगा। नियम में आए बदलाव के मुताबिक, इस दिन भी जरूरत पड़ने पर मैच को निर्धारित समय से आगे तक खेला जा सकता है। यानी मैच में कुछ और घंटे जोड़ दिए गए हैं। बता दें कि नियमों में बदलाव के तहत, रिजर्व डे के दिन मैच निर्धारित समय से पहले भी शुरू कराए जाने का प्रावधान भी रखा गया है, लेकिन यह फ्रेश स्टार्ट नहीं होगा। पिछले दिन मैच जहां रुका था, खेल वहीं से आगे बढ़ेगा।

फाइनल मैच के निर्धारित समय में जोड़े गए 2 घंटे

ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप के दौरान लगभग 4-5 मैच बारिश की भेंट चढ़ गए। आईसीसी नहीं चाहती कि फाइनल मैच का भी यही अंजाम हो लिहाजा उसने खिताबी मुकाबले में दो घंटे के वक्त का इजाफा किया है। अगर बरसात के कारण इस अतिरिक्त 2 घंटे की जरूरत पड़ी तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

रिजल्ट के लिए पहले से तय इस नियम में कोई बदलाव नहीं

नियमों में किए इन तमाम बदलावों के बावजूद, फाइनल मैच के रिजल्ट के लिए इसके कम से कम 10-10 ओवर का होना अनिवार्य होगा। यानी दोनों टीमों को कम से कम 1-0 ओवर का मुकाबला खेलना होगा, ताकि मैच का नतीजा आ सके। अगर यह भी मुमकिन नहीं होता है तो पाकिस्तान और इंग्लैंड को संयुक्त विजेता बनकर संतोष करना पड़ेगा।

 

Latest Cricket News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *