Headlines

50 की उम्र से पहले रिटायरमेंट लेना मुश्किल नहीं! जानिए यह सपना कैसे हो साकार और किस तरह करें प्लानिंग

50 की उम्र से पहले रिटायरमेंट लेना मुश्किल नहीं! जानिए यह सपना कैसे हो साकार और किस तरह करें प्लानिंग

रिटायरमेंट - India TV Hindi News
Photo:INDIA TV रिटायरमेंट

भारत में आम तौर पर 60 से 65 साल तक की उम्र को काम करने के हिसाब से उपयुक्त माना जाता है। हालांकि, तेजी से बदलते दौर में 60 की उम्र तक नौकरी करना बहुत बोझिल लगने लगा है क्योंकि काम का दबाब काफी बढ़ गया है। अगर, आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो 60 नहीं बल्कि 50 उम्र तक ही रिटायरमेंट लेकर सुकून की जिंदगी जीना चाहते हैं तो यह मुकिश्ल काम नहीं है। जानकारों का कहना है कि अगर आप जल्दी रिटायरमेंट चाहते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप तेज गति से कमाएं, कम खर्च करें, और सबसे महत्वपूर्ण बात-बचत करें। लेकिन ध्यान रखें कि महंगाई को ध्यान में रखे बिना आपकी योजना सफल नहीं हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने पारिवारिक खर्चों को पूरा करने के लिए एक वर्ष में 5 लाख रुपये की आवश्यकता है, तो आपको 10 वर्षों के बाद करीब 8 लाख की जरूरत होगी। 

अच्छी तरह से योजना बनाएं

मान लें कि अभी आपकी आयु 30 साल है और 50 साल की उम्र में रिटायर होना चाहते हैं। आपके पास एक फंड बनाने के लिए 20 साल हैं। यह राशि आपको रिटायरमेंट के बाद 30-35 साल के लिए आपके खर्चों को पूरा करेगा। जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति 50 की उम्र में रिटायर कर रहा है तो उसके पास सालाना खर्च के अनुसार 30 गुना के बराबर राशि बचत में होनी चाहिए। अब अहम सवाल यह है कि यह होगा कैसे?

इस तरह बचत की करें प्लानिंग 

अगर आप अभी 30 साल की उम्र के हैं तो सालाना बचत आपकी कुल कमाई का करीब 70 फीसदी होनी चाहिए। इस तरह आप 10 फीसदी तक महंगाई को मात देकर भी प्रत्येक साल में रिटायरमेंट के बाद के दो साल के लिए खर्च का पैसा जमा कर पाएंगे। मान लेते हैं कि अगर अभी आपका सालाना खर्च 5 लाख रुपये है तो आपको सालाना करीब 16 लाख रुपये की कमाई करनी होगी। ऐसा करने के बाद ही आप रिटायरमेंट के बाद के दो साल का खर्च के बराबर का पैसा जोड़ पाएंगे। 

जल्दी रिटायरमेंट प्लानिंग में इन बातों का ख्याल रखें 

  1. जितना अधिक हो, उतना बचत करने की कोशिश करें 
  2. हेल्थ इंश्योरेंस जरूर ले लें, यह बाद में बड़ी बचत कराएगा 
  3. रिटायरमेंट के बाद छुट्टियों पर जाने के लिए अलग से फंड बनाएं 
  4. निवेश अनुशासित करें और शानदार रिटर्न के लिए इक्विटी का रुख करें 
  5. नए लोन लेने से बचें, यह आपके बचत को प्रभावित करेगा 
  6. बेकार निवेश से पाएं छुटकारा और पोर्टफोलियो को बैलेंस करें 

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *