Tendulkar vs Lara: तेंदुलकर और लारा में बेहतर कौन? कैरेबियाई ग्रेट ने बहस पर लगाया फुल स्टॉप

Sachin Tendulkar and Brian Lara- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Sachin Tendulkar and Brian Lara

Sachin Tendulkar vs Brian Lara: वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बेहतरीन, सबसे महान बल्लेबाजों के ऊपर लिखी गई किताबों में सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा के नाम पहली पंक्ति में आते हैं। ये दोनों खिलाड़ी समकालीन थे, दोनों की बैटिंग स्टाइल एक दूसरे से अलग थी। सचिन दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करते थे तो लारा बाएं हाथ से, लेकिन दुनिया के तमाम क्रिकेटप्रेमियों ने इन दोनों को एक जैसा ही प्यार दिया और एक ही तराजू में तौला। इन दोनों में कौन ज्यादा अच्छा, ज्यादा महान है, दुनिया में यह बहस बरसों से छिड़ी हुई है। तेंदुलकर-लारा की तुलना सबका पसंदीदा शगल रहा है। लेकिन अब इसका अंत होने वाला है। खुद ब्रायन लारा ने इस बहस पर फुल स्टॉप लगा दिया है।

कैसे हुई तेंदुलकर-लारा की पहली मुलाकात?

Sachin Tendulkar and Brian Lara

Image Source : GETTY

Sachin Tendulkar and Brian Lara

सचिन तेंदुलकर ब्रायन लारा से 4 साल छोटे हैं लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने कैरेबियाई लीजेंड से एक साल पहले 1989 में डेब्यू किया। लारा के इंटरनेशनल क्रिकेट में आने तक सचिन एक टीनएज सेंसेशन बन चुके थे। इन दोनों ने अपने करियर में कई माइलस्टोन हासिल किए लेकिन इनकी पहली मुलाकात 32 साल पहले हुई थी जिसका खुलासा खुद मास्टर ब्लास्टर ने किया।  

बल्लेबाजी नहीं, लारा की इंसानियत ज्यादा अहम- तेंदुलकर

Sachin Tendulkar and Brian Lara

Image Source : GETTY

Sachin Tendulkar and Brian Lara

सचिन ने भारतीय मीडिया हाउस के एक कार्यक्रम में लारा की उपस्थिति में कहा, “मैं पहले बार ब्रायन से 1990 में टोरंटो में मिला। मैं पहला टेस्ट शतक लगाने के बाद वेस्टइंडीज बनाम रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड प्रदर्शनी मैच के लिए गया था। मैंने उन्हें होटल लॉबी में देखा, देखते ही मैं उनके साथ हो गया। हम दोनों बाकी के तमाम खिलाड़ियों से युवा थे। एम्ब्रोस और वाल्श जैसे तेज गेंदबाजों के मुकाबले ब्रायन से नजरें मिलाना आसान था। इसके बाद, हम जब मिले तो एक दूसरे के साथ खूब वक्त बिताते। वह कैसे खिलाड़ी हैं इससे ज्यादा अहम है कि वह कैसे इंसान हैं। मैं दोस्ती को ज्यादा महत्व देता हूं।”

लारा के संतुलन के कायल हैं तेंदुलकर

लारा की बल्लेबाजी की कायल पूरी दुनिया रही है। उनसे प्रभावित होने वालों की लिस्ट में तेंदुलकर भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वह पिच पर लारा के संतुलन के कायल थे। “मैं उन्हें पहली बार देखकर ही उनके शानदार संतुलन का दीवाना हो गया। क्रीज पर उनकी चपलता, बॉल तक पहुंचने की उनकी क्षमता और जबरदस्त हाथ, ये सब उन्हें मिला भगवान का तोहफा था।”

सचिन मुझसे मीलों आगे- ब्रायन लारा

Sachin Tendulkar and Brian Lara

Image Source : GETTY

Sachin Tendulkar and Brian Lara

टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज भी हैं। इस खास मौके पर वेस्टइंडीड के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने भी सचिन तेंदुलकर के बारे में कुछ खास बातें कही।  

उन्होंने कहा, “मैं जब पहली बार सचिन से मिला, तब तक वह एक स्थापित टीनएजर बन चुके थे। उस दौरान मैं खूब वनडे मैच खेला करता था जिससे मुझे अपने हुनर को तराशने का मौका मिला। सचिन के लिए जहां तक मेरे फर्स्ट इंप्रेशन का सवाल है, मैंने अपनी जिंदगी में इतनी जबरदस्त तेज गेंदबाजी के खिलाफ इतनी खूबसूरती से खेलते हुए किसी दूसरे भारतीय बल्लेबाज को नहीं देखा था। भारतीय बल्लेबाज स्पिर्स के खिलाफ बढ़िया खेलते थे पर यहां एक टीनएजर था जो दुनिया की बेस्ट टीमों और बेस्ट बॉलिंग अटैर के खिलाफ जमकर रन बना रहा था।”

लारा ने आगे कहा, “मैंने उस दिन से अपनी तुलना सचिन से की। वह उस वक्त मुझसे मीलों आगे थे। मैं उनके जैसा बनना चाहता था।”

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *