क्या टूट पाएगा कोहली का यह ‘विराट' रिकॉर्ड? पाक-इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पास आखिरी मौका

Virat Kohli, Team India, Indian cricket team, pak vs eng- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
विराट कोहली

T20 World Cup 2022: भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों एकतरफा हार के साथ टी20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो चुकी है। लेकिन टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की बादशाहत अभी भी बरकरार है। इस बार के वर्ल्ड कप में विराट सर्वाधिक रन बनाने के मामले में टॉप पर बने हुए हैं। हालांकि इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के पास आज विराट को पीछे करने का आखिरी मौका होगा।

इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम मेलबर्न में आज जब फाइनल मुकाबले में एक-दूसरे से भिड़ेंगी तो दोनों की नजर जहां खिताब पर होगी तो वहीं उनके खिलाड़ी विराट को पीछे करने की कोशिश करेंगे। हालांकि विराट के रनों के पहाड़ को फतह करना किसी भी खिलाड़ी के लिए इतना आसान नहीं होने वाला।

विराट ने लगाए 4 अर्धशतक

विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच से ही अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ 82 रनों की नाबाद और ऐतिहासिक पारी के साथ ही विराट ने अपने पुराने फॉर्म में लौटने के संकेत दे दिए थे। भारत को इस मैच में हार की कगार से निकालकर विजेता बनाने के साथ ही विराट ने अपनी लय हासिल की जो आखिरी मैच तक जारी रही। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने के विश्व कीर्तिमान के साथ-साथ विराट ने यहां छह पारियों में कुल 4 अर्धशतक लगाए।

विराट ने बनाए हैं सर्वाधिक 296 रन

विराट के आंकड़ों पर एक नजर डालें तो उन्होंने छह पारियों में 98.66 की औसत और 136.40 की स्ट्राइक रेट से सर्वाधिक 296 रन बनाए। इस दौरान वह तीन बार नाबाद भी रहे। विराट के बाद सर्वाधिक रन बनाने के मामले में नीदरलैंड्स के मैक्स ओ’डाउड का नाम है। इस सलामी बल्लेबाज ने इस वर्ल्ड कप की 8 पारियों में 242 रन बनाए। वहीं भारत के सूर्यकुमार यादव 239 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सर्वाधिक रन:

  • विराट कोहली: 296 रन
  • मैक्स ओ’डाउड: 242 रन
  • सूर्यकुमार यादव: 239 रन
  • कुसल मेंडिस: 223 रन
  • सिकंदर रजा: 219 रन

हेल्स के पास विराट से आगे निकलने का मौका

पूर्व भारतीय कप्तान के रनों के इस पहाड़ का टूटना वैसे तो थोड़ा मुश्किल है लेकिन इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स इस मामले में एक बड़े दावेदार हैं और वह विराट को पीछे छोड़ सकते हैं। हेल्स ने 5 पारियों में अभी तक 211 रन बनाए है और कोहली से आगे निकलने के लिए उन्हें 86 रनों की जरूरत है। उनके अलावा जोस बटलर के पास भी मौका होगा और अगर वह 98 रन बना लेते हैं तो वह भी विराट से आगे निकल सकते हैं। पाकिस्तान के लिहाज से देखें तो उनके सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 160 रन के साथ अपनी टीम के सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। ऐसे में अगर रिजवान को विराट से आगे निकलना है तो उन्हें 137 रन बनाने होंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *