पीएम मोदी का बाली दौरा कल से, G20 शिखर सम्मलेन में लेंगे भाग, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - India TV Hindi News

Image Source : FILE
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

इंडोनेशिया के बाली में आयोजित होने वाले G20 शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सोमवार 14 नवंबर से 16 दिसंबर तक इंडोनेशिया के दौरे पर जाएंगे। जहां वे  कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पीएम मोदी यहां स्वास्थ्य, महामारी के बाद अर्थव्यवस्था के उबरने और ऊर्जा एवं खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत के दृष्टिकोण को सामने रखेंगे। 

पीएम मोदी मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार को इंडोनेशियाई शहर बाली के लिए रवाना होंगे, जहां यूक्रेन संघर्ष और इसके प्रभावों सहित वैश्विक चुनौतियों पर व्यापक विचार-विमर्श होने की उम्मीद है। बाली में 15 और 16 नवंबर को होने वाला दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का यह शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस वार्षिक सम्मेलन के समापन समारोह में इंडोनेशिया जी-20 की अध्यक्षता भारत को सौंपेगा। मोदी और अन्य नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण और डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

G20 शिखर सम्मलेन

Image Source : PTI

G20 शिखर सम्मलेन

दुनिया के शीर्ष नेता लेंगे सम्मलेन में हिस्सा 

शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग भी हिस्सा लेंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी कई नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे। क्वात्रा ने कहा, ‘‘अन्य नेताओं के साथ ये द्विपक्षीय बैठकें अभी निर्धारित होने की प्रक्रिया में हैं।’’ 

कई अहम कार्यक्रमों में पीएम मोदी होंगे शामिल  

विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि मोदी बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के तीन प्रमुख सत्रों- खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और अन्य नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा, “जी20 के नेता दुनिया के समक्ष चुनौतियों पर चर्चा करेंगे और इनसे निपटने में मदद के वास्ते बहुपक्षीय सहयोग के महत्व को रेखांकित करेंगे।” 

प्रधानमंत्री मोदी ने G-20 समिट का Logo किया लॉन्च, 1 दिसंबर से अध्यक्षता संभालेगा भारत

अगले जी-20 सम्मलेन की अध्यक्षता करेगा भारत 

विदेश सचिव ने कहा कि शिखर सम्मेलन भारत के लिए बहुत अहम है, क्योंकि यह एक साल के लिए एक दिसंबर से समूह की अध्यक्षता करेगा। क्वात्रा ने कहा, ‘‘अगले अध्यक्ष के रूप में भारत वैश्विक दक्षिण के हितों के मुद्दों को एक बड़ी आवाज प्रदान करने का प्रयास करेगा और संतुलित तरीके से जी20 एजेंडा को आगे बढ़ाएगा।’’ इंडोनेशिया जी-20 का वर्तमान अध्यक्ष है। भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। 

Latest India News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

By Ashish Borkar

“l still believe that if your aim is to change the world, journalism is a more immediate short-term weapon.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *