Gold Rate Today : सोने की महंगाई से छूट रहे ग्राहकों के पसीने, जानिए आज के ताजा रेट

Gold Price- India TV Hindi News
Photo:FILE Gold Price

शादी विवाह के लिए यदि आप भी सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर नहीं है। सोने की कीमतों ने एक बार फिर छलांग मारी है और 24 कैरेट सोने के दाम एक बार फिर से 53 हजार के पार पहुंच गए हैं। सोने की कीमतें धीरे धीरे इस साल मार्च के उच्चतम स्तर की ओर बढ़ रही हैं। 

ये हैं आज के सोना चांदी के रेट 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोना 294 रुपये बढ़कर 53,275 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,981 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार आज चांदी भी 366 रुपये चढ़कर 63,148 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। 

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,780 डॉलर प्रति औंस और चांदी तेजी के साथ 22.14 डॉलर प्रति औंस हो गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक विजय रजनी ने कहा, ‘‘कॉमेक्स में सोने की कीमत लगभग तीन माह के उच्च स्तर के आसपास मंडरा रहा है। सरकारी बॉन्ड में निवेश से अधिक लाभ प्राप्ति के कारण सर्राफा की ओर निवेश प्रभावित हुआ जिससे बहुमूल्य धातु की कीमतें इस साल प्रभावित हुईं।’’

सोना वायदा कीमतों में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से मंगलवार को वायदा कारोबार में सोने का भाव 307 रुपये की तेजी के साथ 53,025 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का दिसंबर आपूर्ति वाला अनुबंध 307 रुपये या 0.58 प्रतिशत की तेजी के साथ 53,025 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। इसमें 7,332 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई।

चांदी वायदा के भी बढ़े भाव 

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को चांदी की कीमत 355 रुपये बढ़कर 62,825 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी का दिसंबर डिलिवरी का भाव 355 रुपये यानी 0.57 प्रतिशत की तेजी के साथ 62,825 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसमें 16,228 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में तेजी के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से मुख्यत: चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *