IPL 2023 : एमएस धोनी ले सकते हैं आईपीएल से भी रिटायरमेंट ! जानिए अपडेट

MS Dhoni - India TV Hindi News

Image Source : PTI
MS Dhoni

MS Dhoni in IPL : आईपीएल 2023 एक बार फिर चर्चा में है। आईपीएल के अगले सीजन का आयोजन तो अभी करीब चार महीने दूर है, लेकिन सभी दस टीमों की रिटेंशन और रिलीज लिस्ट तैयार है। कुछ ही देर में ये लिस्ट हमारे सामने आ जाएगी। इस बार संभावना जताई जा रही है कि कुछ बड़े खिलाड़ी भी अपनी अपनी टीमों से रिलीज किए जा रहे हैं। टीमों ने मेगा ऑक्शन में जिन खिलाड़ियों को बड़ी कीमत और महंगे दामों पर खरीदा था, उन्हें भी रिलीज किए जाने की चर्चा चल रही है। इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और अब आईपीएल में सीएसके के कप्तान एमएस धोनी के बारे में बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। माना जा रहा है कि एमएस धोनी आईपीएल 2023 के बाद दुनिया की सबसे बड़ी लीग मानी जाने वाली आईपीएल से भी रिटायरमेंट ले सकते हैं। भारत के लिए तीन आईसीसी की ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान धोनी ने करीब दो साल पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था, लेकिन वे आईपीएल खेल रहे थे। इससे पहले भी एक प्रोग्राम के दौरान एमएस धोनी ने इशारा किया था कि वे कब आईपीएल से रिटायरमेंट लेंगे। 

MS Dhoni

Image Source : PTI

MS Dhoni

15 अगस्त 2020 को एमएस धोनी ने लिया था इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने साल 2020 में 15 अगस्त की शाम को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालांकि उन्होंने साल 2019 में वन डे विश्व कप में अपना आखिरी मैच खेला था। इसके बाद माना जा रहा था कि धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फिर से वापसी करेंगे, लेकिन उस दिन करोड़ों क्रिकेट फैंस का दिल टूट गया था, जब पता चला कि एमएस धोनी अब टीम इंडिया के लिए नहीं खेलेंगे। हालांकि राहत की बात ये रही कि धोनी आईपीएल में अपनी टीम सीएसके के लिए खेलते रहे। जब से उन्होंने रिटायरमेंट लिया है, तब से आईपीएल भी पूरी तरह से भारत में नहीं हो पाया है। एक प्रोग्राम के दौरान एमएस धोनी ने कहा भी था कि वे चेन्न्ई के स्टेडियम में अपना आखिरी मैच खेलना चाहते हैं। लेकिन खास बात ये है कि धोनी ने चेन्नई में उसके बाद से कोई भी मैच नहीं खेला है। इस बार बीसीसीआई की तैयारी है कि आईपीएल 2023 का आयोजन पूरी तरह से भारत में ही होगा और पुराने फॉर्मेट पर होगा, यानी हर टीम अपने घर पर और विदेशी टीम के घर पर मैच खेलेगी। इसका मतलब ये हुआ कि आईपीएल अखिल भारतीय टाइप का होगा। चेन्नई में भी आईपीएल के मैच खेले जाएंगे। 

MS Dhoni

Image Source : PTI

MS Dhoni

आईपीएल 2022 से पहले छोड़ी कप्तानी फिर मिली ये जिम्मेदारी 
एमएस धोनी ने आईपीएल 2022 से ठीक पहले सीएसके की कप्तानी भी छोड़ दी थी, इसके बाद रवींद्र जडेजा को नया कप्तान बनाया गया था, लेकिन जडेजा की कप्तानी में सीएसके का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और खुद रवींद्र जडेजा भी उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। बीच आईपीएल में ही रवींद्र जडेजा ने कप्तानी छोड़ दी और कमान एक बार फिर से एमएस धोनी के हाथ में आ गई। इसके बाद भी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई। अब टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें संभावना जताई जा रही है कि अगले साल के आईपीएल के बाद एमएस धोनी इस लीग से भी संन्यास का ऐलान कर सकते हैं। माना जा रहा था कि एमएस धोनी अपने टीम में रहते ही एक ऐसे खिलाड़ी को तैयार करना चाहते हैं, जो आने वाले वक्त में टीम की कमान संभाल सके, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो पाया और धोनी के ही कंधे पर सारी जिम्मेदारी आ गई। बताया जा रहा है कि इस बार फिर कुछ इसी तरह की कोशिश आईपीएल में की जाएगी। किसी खिलाड़ी को भविष्य के लिए तैयार किया जाएगा। ये खिलाड़ी टीम में अभी हैं, उसी में से कोई होगा या फिर मिनी ऑक्शन में टीम किसी खिलाड़ी को लाकर दांव लगाएगी, ये अभी कहना मुश्किल है। लेकिन तैयारियां कुछ इसी ओर चल रही हैं। 

BCCI

Image Source : PTI

BCCI

एमएस धोनी को बीसीसीआई में मिल सकती है अहम जिम्मेदारी 
महेंद्र सिंह धोनी अब 41 साल से भी ज्यादा के हो गए है। यानी वे अब कुछ ही समय तक क्रिकेट खेलते रह सकते हैं। लेकिन इतना तो करीब करीब पक्का माना जा रहा है कि एमएस धोनी भले न खेलें, लेकिन सीएसके के साथ किसी न किसी रूप में जुड़े रह सकते हैं। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट में ये भी कहा जा रहा है कि एमएस धोनी को बीसीसीआई में कुछ अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। यानी वे टीम इंडिया के साथ जुड़ सकते हैं। भारतीय टीम ने साल 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में ही आखिरी बार आईसीसी की ट्रॉफी जीती थी, लेकिन उसके बाद चाहे विराट कोहली हों या फिर रोहित शर्मा आईसीसी खिताब का सूखा पड़ा हुआ है। ये भी एक चिंता की बात है। अब बीसीसीआई का पूरा फोकस इस बात पर है कि अगले साल भारत में होने वाले वन डे विश्व कप और उसके बाद साल 2024 में होने वाले टी20 विश्व कप पर फोकस किया जाए, इसके लिए कुछ बड़े और चौंकाने वाले बदलाव भी देखने के लिए मिल सकते हैं, जिसमें एमएस धोनी को भी शामिल किया जा सकता है। हालांकि पूरी दुनिया ये भी जानती है कि एमएस धोनी क्या करेंगे और कैसा फैसला लेंगे, ये किसी को भी पता नहीं होता। वे आईपीएल से अभी रिटायरमेंट लेंगे या फिर अभी कुछ साल और खेलना चाहते हैं, ये फैसला खुद उनका ही होगा। ये काफी कुछ इस बात पर भी निर्भर करेगा कि सीएसके की टीम कैसा प्रदर्शन आईपीएल 2023 में करती हुई नजर आती है। 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *