Headlines

Amazon planning to cut off 10000 Employees after Twitter Meta according to Report, अमेजन 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगा, मेटा और ट्विटर के बाद बड़ी छंटनी: रिपोर्ट

Amazon 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगा, Meta और Twitter के बाद बड़ी छंटनी: रिपोर्ट
टेक दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) ने आने वाले दिनों में 10 हजार लोगों की छंटनी करने का प्लान बनाया है। इससे पहले ट्विटर (Twitter) और फेसबुक (Facebook) की पेरेंट कंपनी मेटा(Meta) ने अपने कार्यबल (वर्कफोर्स) को काफी कम करने के लिए कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था।
न्यूयॉर्क टाइम्स ने सोमवार को एक रिपोर्ट में बताया कि Amazon का प्लान इस हफ्ते के शुरू होते ही कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी नौकरियों में करीब 10 हजार लोगों की छंटनी करने का है। वहीं रिपोर्ट में कहा गया है कि छंटनी की कुल संख्या में अभी स्पष्टता नहीं है, ये कर्मचारी अमेजन के कॉर्पोरेट कर्मचारियों के करीबन 3 प्रतिशत और ग्लोबल वर्कफोर्स का एक प्रतिशत से भी कम हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि कटौती में अमेजन के डिवाइस ऑर्गेनाइजेशन जैसे कि वॉयस-असिस्टेंट Alexa, रिटेल डिवीजन और ह्यूमन रिसोर्स शामिल हैं।”

Amazon की छंटनी Twitter के नए मालिक एलन मस्क द्वारा सोशल मीडिया के कर्मचारियों की संख्या को आधे से कम करने के कुछ ही हफ्तों बाद हुई और Meta ने ऐलान किया है कि वह अपने कर्मचारियों के 13 प्रतिशत या 11 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगा। Amazon की छंटनी की रिपोर्ट भी उस दिन आई है जब इसके संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने सीएनएन को बताया कि वह अपनी जिंदगी भर की कमाई में अपने 124 डॉलर बिलियन यानी कि लगभग 10,04,100 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति का अधिकांश हिस्सा दान में देने का प्लान बना रहे हैं।

Amazon में इस समय परेशानी का समय चल रहा था क्योंकि अप्रैल से सितंबर तक टेक दिग्गज ने अपने हेडकाउंट को करीब 80,000 लोगों तक कम कर दिया, मुख्य रूप से अपने प्रति घंटा कर्मचारियों को हाई एट्रिशन के जरिए कम किया। आपको बता दें कि सितंबर में कोई छोटी टीमों में कमी की है। अक्टूबर में कंपनी ने अपने मुख्य रिटेल बिजनेस में 10 हजार से ज्यादा नियुक्तियों पर रोक लगा दी थी। दो हफ्ते पहले अमेजन ने अगले कुछ महीनों के लिए अपने क्लाउड कंप्यूटिंग डिवीजन समेत कंपनी भर में कॉरपोरेट हायरिंग पर रोक लगा दी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेजन के बड़े हॉलिडे शॉपिंग सीजन के दौरान नियोजित छंटनी, जहां कंपनी में आमतौर पर ज्यादा नौकरी रहती हैं। इससे यह साफ होता है कि ग्लोबल इकोनॉमी ने उन बिजनेस तक पर गहरा असर डाला है जहां कई वर्षों से ज्यादा कर्मचारी काम करते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *