Headlines

दुनिया की ये कंपनी दे रही है जरूरत से ज्यादा सैलरी! अब मचेगा हाहाकार

दुनिया की ये कंपनी दे रही है जरूरत से ज्यादा सैलरी! अब मचेगा हाहाकार

Google में भी 'भूचाल'!- India TV Hindi News
Photo:FILE Google में भी ‘भूचाल’!

दुनिया भर की आईटी इंडस्ट्री में इस समय खलबली का माहौल है। ट्विटर से शुरू हुई छंटनी की बीमारी मेटा और अमेजन को भी चपेट में ले चुकी है। फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के स्वामित्व वाली कंपनी मेटा 11000 लोगों को निकाल चुकी है, वहीं अमेजन ने 10000 लोगों को निकालकर सभी को चौंका दिया है। लेकिन आईटी स्पेस में जारी हलचल अभी थमी नहीं है। अब खबरें गूगल की ओर से आ रही हैं। संकेत हैं कि जल्द ही गूगल की ओर से भी छंटनी की खबर आ सकती है। 

Google में जरूरत से ज्यादा है स्टाफ और सैलरी 

वैश्विक मंदी की आशंकाओं के बीच दुनिया भर की आईटी कंपनियों में अब रिस्ट्रक्चरिंग की मांग उठने लगी है। ब्रिटिश अखबार गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के निवेशकों में से एक अरबपति कारोबारी सर क्रिस्टोफर हॉन के हेज फंड ने कंपनी को लिखा है कि Google और YouTube के कर्मचारियों को बहुत अधिक भुगतान किया जाता है और इसके कार्यबल में भारी कटौती की जानी चाहिए।

पिचई को लिखा लैटर

गार्जियन ने अल्फाबेट के निवेशक लंदन स्थित टीसीआई के हवाले से बताया है कि कंपनी ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचई को फेसबुक-मेटा, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट जैसे टेक दिग्गजों की तरह गूगल में भी कॉस्ट कटिंग शुरू करने को कहा है। टीसीआई 2017 के बाद से अल्फाबेट का एक बड़ा निवेशक रहा है और कंपनी में 6 बिलियन डॉलर (£ 5.1 बिलियन) मूल्य की हिस्सेदारी रखता है।

प्रति कर्मचारी लागत बहुत अधिक 

टीसीआई के प्रबंध निदेशक हॉन ने मंगलवार को सार्वजनिक किए गए एक पत्र में कहा, कंपनी में बहुत अधिक कर्मचारी हैं और प्रति कर्मचारी लागत बहुत अधिक है। हॉन ने कहा कि हम अपना विचार व्यक्त करने के लिए लिख रहे हैं कि अल्फाबेट का लागत आधार बहुत अधिक है और प्रबंधन को आक्रामक कार्रवाई करने की जरूरत है।”

2017 के बाद से डबल हुए कर्मचारी 

हॉन ने कहा कि अल्फाबेट, जिसने तीसरी तिमाही के अंत में लगभग 187,000 कर्मचारियों को नियुक्त किया था, ने 2017 के बाद से कर्मचारियों की संख्या दोगुनी कर दी है, इस अवधि के दौरान हेडकाउंट सालाना 20% बढ़ रहा है। जो कि जरूरत से काफी ज्यादा है। हॉन ने यह भी कहा कि अल्फाबेट के पूर्व अधिकारियों के साथ हमारी बातचीत से पता चलता है कि काफी कम कर्मचारियों के साथ व्यवसाय को अधिक प्रभावी ढंग से संचालित किया जा सकता है।

IT इंडस्ट्री में शुरू हुई छंटनी की आंधी

  • Meta – 11k (13%)
  • Twitter – 3.7k (50%)
  • Intel – 20%
  • Snap – 20%
  • Netflix – 450
  • Robinhood – 30%
  • Stripe, Lyft – 13%
  • Salesforce – 2k
  • Amazon – 10k

वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी और विज्ञापन जैसे आय स्रोतों से दबाव महसूस करने वाली सिलिकॉन वैली की कंपनियों में छंटनी के साथ कॉस्ट कटिंग का रिवाज शुरू हो गया है। पिछले हफ्ते, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की मूल कंपनी मार्क जुकरबर्ग की मेटा ने कंपनी के इतिहास में पहले दौर में 11,000 कर्मचारियों की कटौती की। सोमवार को, रिपोर्ट्स सामने आईं कि अमेजन कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी से जुड़े 10,000 से अधिक कर्मचारियों की छुट्टी करने की तैयारी कर रहा है। यह अमेजन के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी छंटनी है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *