Mercedes Discount Offers | ये कंपनी इलेक्ट्रिक कार पर दे रही लाखों रुपये का डिस्काउंट, बिक्री कम होने की वजह से उठाया कदम

Four Wheelers

oi-Ashish Kushwaha

चीन इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बड़ा बाजार है, वहां वाहन कंपनी के बीच इतना कड़ा मुकाबला है कि मर्सिडीज-बेंज जैसे ब्रांड के वाहनों की बिक्री तक में असर दिख रहा है और वह कम हो गई हैं।

एक डेटा के मुताबिक मर्सिडीज की जनवरी और जुलाई के बीच चीन में 8,800 ईवी की बिक्री हुई। वहीं, चीन की कंपनी बीवायडी (BYD) ने अकेले अक्टूबर में 2.2 लाख ईवी की बिक्री की थी।

 मर्सिडीज-बेंज

यही वजह है कि कंपनी ने अपने ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में बहुत ज्यादा कटौती करने की घोषणा कर दी है। बता दें कि बीवायडी ने हाल ही में भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है। कंपनी ने चीन में अपने ईवी मॉडलों की कीमतों में 33,000 डॉलर (करीब 27 लाख) तक का डिस्काउंट दे रही है।

पहले ईक्यूई (EQE) की कीमत 528,000 युआन (लगभग 60.67 लाख रुपये) थी, लेकिन अब यह 478,000 युआन (करीब 55 लाख रुपये) है। वहीं ईक्यूएस (EQS) फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक सेडान की कीमत 956,000 युआन हो गई है। इसमें लगभग 33,000 डॉलर (करीब 27 लाख रुपये) का डिस्काउंट है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक कीमतों में कटौती हाल के दिनों में कम बिक्री की वजह से हुई है। पिछले कुछ महीनों में ईक्यूएस की बिक्री चीन में 100 यूनिट्स तक कम हो गई है। जो कि चीन की तरह बड़े बाजार में यह बहुत कम है।

चाइना ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च सेंटर के मुताबिक जर्मन कार निर्माताओं ने जनवरी और जुलाई के बीच देश में लगभग 8,800 ईवी बेचे थे, जिसमें अधिक किफायती विकल्प जैसे ईक्यूए, ईक्यूबी और ईक्यूसी मॉडल ज्यादा बिके थे।

 मर्सिडीज-बेंज

चीनी ईवी बाजार दुनिया और स्थानीय निर्माताओं को बहुत सारे अवसर देता है, फिर भी दुनिया की सबसे बड़ी ईवी कंपनी टेस्ला भी यहां संघर्ष कर रही है और अपना व्यापार ज्यादा बढ़ाने में सफल नहीं पाई है। अब इसका लक्ष्य अपने शंघाई प्लांट में बने मॉडल 3 के मुकाबले में ज्यादा सस्ते विकल्प के साथ बड़े पैमाने पर अपने पोर्टफोलियो को बेहतर बनाने का है।

English summary

Mercedes selling eqs and eqe suv on huge discount in china

Story first published: Thursday, November 17, 2022, 17:45 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *