IND vs NZ : सीरीज से पहले हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण ने किया रणनीति का खुलासा

VVS Laxman- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
VVS Laxman

IND vs NZ : टीम इंडिया जब न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वन डे सीरीज के लिए मैदान में उतरेगी तो उससे पहले और उसके बाद भारतीय टीम के लिए रणनीति बनाने का काम वीवीएस लक्ष्मण करेंगे। टी20 विश्व कप 2022 के बाद जहां एक ओर रोहित शर्मा, विराट कोहली और रोहित शर्मा को रेस्ट दिया गया है, वहीं हेड कोच राहुल द्रविड़ भी आराम पर हैं। उनकी जिम्मेदारी लक्ष्मण को दी गई है। यानी टीम इंडिया को इस सीरीज में जीत दिलाने का काम लक्ष्मण करेंगे। हार्दिक पांड्या और वीवीएस लक्ष्मण की जोड़ी पहले भी टीम इंडिया के लिए काम कर चुकी है और सफलता भी हाथ लगी है। टीम इस सीरीज में कैसा खेलेगी और उसकी क्या रणनीति होगी, इस बारे में हल्का सा इशारा लक्ष्मण ने किया है। इससे समझा जा सकता है कि टीम इंडिया किस लाइन पर इस सीरीज में चलेगी। वीवीएस लक्ष्मण पूरे आत्मविश्वास से भरे हुए नजर आए और सभी खिलाड़ियों के बारे में उन्होंने विस्तार से बात भी की। 

VVS Laxman

Image Source : PTI

VVS Laxman

टीम इंडिया सीरीज में अख्तियार कर सकती है आक्रामक रुख 

वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में आक्रामक क्रिकेट खेलने की जरूरत है। हालांकि उन्होंने यह भी माना कि भारत के युवा बल्लेबाजी को मैच की समझ और परिस्थितियों के हिसाब से अपनी खेल नीति को बदलने की जरूरत होगी। वेलिंग्टन में होने वाले मैच से पहले वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि टी20 क्रिकेट में आक्रामक खेल बहुत जरूरी है और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो ऐसा कर सकते हैं। लक्ष्मण ने साफ कहा कि कप्तान हार्दिक पांड्या और मेरा संदेश यही है कि आक्रामक खेलिए, लेकिन परिस्थितियों को भी सम्मान दीजिए। लक्ष्मण ने माना कि भारत को भविष्य में लिमिटेड ओवर क्रिकेट के विशेषज्ञों को ज्यादा अवसर देने होंगे। उन्होंने कहा कि आज कल बहुत ज्यादा क्रिकेट खेला जाता है। ऐसे में भारत बहुत भाग्यशाली है कि सेलेक्शन के लिए इतने खिलाड़ी मौजूद हैं। टीम प्रबंधन और चयन समिति के लिए आपको खिलाड़ियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर ताजा रखने के लिए नियमित ब्रेक देने पड़ते हैं। भारत के पास ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं। आगे चलकर मुझे लगता है आपको वाइट क्रिकेट में विशेषज्ञों को चुनना होगा। आप टी20 के विशेषज्ञों को खेलते देखेंगे लेकिन तब भी चयनकर्ताओं को खिलाड़ियों को विश्राम देना होगा।

 

hardik Pandya

Image Source : PTI

hardik Pandya

आयरलैंड सीरीज में वीवीएस लक्ष्मण और हार्दिक पांड्या साथ में कर चुके हैं काम 
खास बात ये भी है कि कप्तान हार्दिक पांड्या पहले भी टीम इंडिया की कमान टी20 में संभाल चुके हैं और वीवीएस लक्ष्मण भी भारतीय खिलाड़ियों को कोचिंग देने का काम कर चुके हैं। विश्व कप से पहले इसी साल में आयरलैंड के दौरे पर दोनों साथ मिलकर काम कर चुके हैं। लक्ष्मण ने हार्दिक पांड्या के बारे में कहा है कि वह एक जबरदस्त कप्तान हैं। हमने देखा उन्होंने गुजरात के साथ क्या किया। आईपीएल जैसे बड़े मंच पर पहली बार कप्तानी करते हुए एक टीम को जीत दिलवाना कोई छोटी बात नहीं है। मैंने उनके साथ आयरलैंड सीरीज में समय बिताया है। वह रणनीतिक तौर पर मजबूत तो हैं ही, साथ में स्वभाव से शांत और स्थिर हैं, जो कप्तानी के लिए अनिवार्य है। ऊंचे स्तर के क्रिकेट में कई बार आप पर जबरदस्त दबाव बनेगा और ऐसे में नेतृत्वकर्ता का स्थिर रहना सबसे जरूरी है।

टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने का मौका है शुभमन गिल के पास 
टीम इंडिया में इस वक्त कुछ एक ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो अभी तक भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में डेब्यू नहीं कर पाए हैं। इन्हीं में से एक नाम है शुभमन गिल का। शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी और अब उनके पास मौका है कि वे टी20 में भी भारत के लिए डेब्यू करें। न्यूजीलैंड में ही 2018 के अंडर.19 विश्व कप में वह भारत की खिताबी जीत में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने। एक साल बाद उन्होंने वहीं वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया और अब शायद टी20 डेब्यू के दरवाजे पर खड़े हैं। शुभमन गिल हार्दिक पांड्या के लिए गुजरात की सफलता का भी बड़ा हिस्सा थे। उन्होंने 16 पारियों में 132.32 के स्ट्राइक रेट से 483 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में भी उन्होंने जुलाई 2022 से नौ पारियों में तीन अर्धशतक और एक शतक जड़ा है। इस फॉर्म के चलते उन्होंने अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में स्थान बनाने की दावेदारी पेश की है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *