सौरव गांगुली और एमएस धोनी के क्लब में शामिल हो सकते हैं हार्दिक पांड्या, दिखाना होगा जिगरा

Hardik Pandya, MS Dhoni And Sourav Ganguly- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Hardik Pandya, MS Dhoni And Sourav Ganguly

IND vs NZ T20I Series : भारतीय टीम अब न्यूजीलैंड के साथ टी20 मुकाबला खेलने के लिए तैयार है। टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाली है, क्योंकि कई बड़े और दिग्गज खिलाड़ी इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। लेकिन इसका एक फायदा भी है, वो ये कि युवा और यंग खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा और वे अच्छा प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। अगले साल हालांकि वन डे विश्व कप भारत में खेला जाना है, लेकिन युवा खिलाड़ियों की नजर जरूर टी20 विश्व कप 2024 पर होगी, जिसके लिए अभी से तैयारी किए जाने की बात की जा रही है। इस सीरीज में हार्दिक पांड्या कप्तानी कर रहे हैं। उन्हें भविष्य के लिए टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान भी देखा जा रहा है। इसलिए उनके पास भी मौका होगा कि वे अपनी कप्तानी को साबित करें। इस बीच हार्दिक पांड्या के पास मौका होगा कि वे कुछ ऐसे प्रयोग करें, जो टीम के हित में हों और उन्हें बड़ा दिल दिखाने की जरूरत है। अगर वे कुछ बड़े फैसले लेने में कामयाब हो गए, तो वे पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और एमएस धोनी के क्लब में शामिल होने की स्थिति में पहुंच सकते हैं। 

Hardik Pandya

Image Source : AP

Hardik Pandya

अभी तक दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं हार्दिक पांड्या 

दरअसल हार्दिक पांड्या अभी दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं। जब भारतीय टीम ने आयरलैंड का दौरा किया था, तब भी कई बड़े खिलाड़ी रेस्ट पर थे और यंग ब्रिगेड की कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या के हाथ थी। भले आयरलैंड कमजोर टीम थी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने अपनी कप्तानी से काफी प्रभावित किया और सीरीज के दोनों मैच अपने नाम किए थे। अब फिर से उन्हीं के कंधों पर ये जिम्मेदारी दी गई है। इस बीच हार्दिक पांड्या अगर कुछ बड़े फैसले लेने का जिगरा दिखाएं तो वे पूर्व कप्तान और पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व कप्तान एमएस धोनी की तरह पूरी दुनिया पर छा सकते हैं। दरअसल सौरव गांगुली की कप्तानी में ही वीरेंद्र सहवाग ने अपना डेब्यू किया था। लेकिन पहले वीरेंद्र सहवाग मीडिल आर्डर में बल्लेबाजी करते थे, लेकिन सौरव गांगुली ने उनकी प्रतिभा को देखकर उनसे टीम इंडिया की ओपनिंग कराई और उसके बाद सहवाग ने क्या किया, ये किसी से न तो छिपा है और ही किसी को बताने की जरूरत हैै। पूरी दुनिया जानती है। इसी तरह से एमएस धोनी की कप्तानी में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया। पहले रोहित भी मिडल आर्डर में खेलते थे। लेकिन एमएस धोनी ने जब रोहित की बल्लेबाजी देखी तो उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी दी। ओपनिंग करने के बाद ही रोहित शर्मा हिटमैन शर्मा बने और उसके बाद उन्होंने वन डे हो या फिर टी20 दोनों में इतिहास बनाने का काम किया और अभी कर रहे हैं। 

Rishabh Pant

Image Source : AP

Rishabh Pant

न्यूजीलैंड के खिलाफ ऋषभ पंत से ओपनिंग करने का रिस्क ले सकते हैं हार्दिक पांड्या 
हार्दिक पांड्या अगर टीम मैनेजमेंट का इस बात के लिए मना लेते हैं कि न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में ऋषभ पंत से टीम इंडिया की ओपनिंग कराई जाए तो ये अपने आप में बड़ी बात होगी। ऋषभ पंत लंबे अर्से से टी20 क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया में उनकी जगह पर लगातार सवाल भी उठते रहे हैं और उनकी प्लेइंग इलेवन में जगह भी डांवाडोल ही रहती है। यही कारण रहा कि टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप में जो छह मैच खेले, उसमें आखिरी के दो मैचों में ही उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिला। पहले वे जिम्बाब्वे के खिलाफ मैदान में उतरे और फिर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए दिखे, लेकिन उनकी ये दोनों पारियां कोई इम्पैक्ट नहीं छोड़ पाईं। ऐसे में सवाल उठना जायज भी है। लेकिन जिस तरह के अंदाज में ऋषभ पंत खेलते हैं, उससे ऐसा लगता है कि अगर उन्हें पावरप्ले के छह ओवर खेलने के लिए मिल जाएं तो वे बड़ा कमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर हार्दिक पांड्या ये फैसला लेते हैं तो फिर सीरीज के तीनों मैचों में उनसे पारी की शुरुआत करानी चाहिए, न कि एक दो मैचों के लिए। हालांकि इस फैसले पर आम सहमति बनाना आसान नहीं होगा, लेकिन अगर ये हो गया तो कमाल ही हो जाएगा। 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *