IND vs NZ: रवि शास्त्री ने की मांग- टी20 से सीनियर प्लेयर्स को करो बाहर, इंग्लैंड के गेम प्लान पर करो अमल

Rohit Sharma, KL Rahul and Ravi Shastri- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Rohit Sharma, KL Rahul and Ravi Shastri

IND vs NZ: इंग्लैंड को 2015 के वर्ल्ड कप में करारी शिकस्त मिली। इंग्लिश टीम लीग स्टेज से ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई। अंग्रेजों को इसमें बेइज्जती का गहरा अहसास हुआ। इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने इसके बाद एक रणनीति के तहत टीम में एक बड़ा बदलाव किया। उसने इयॉन मॉर्गन को लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में इंग्लैंड का कप्तान नियुक्त किया और उन्हें खुली छूट दे दी। इसके बाद, मॉर्गन ने एक-एक कर कई बड़े नामों की खेल के फॉर्मेट की जरूरत के हिसाब से टीम से छुट्टी कर दी। साथ ही, पहली बॉल से अटैकिंग क्रिकेट खेलना उनके गेम प्लान का सबसे मजबूत हिस्सा बन गया। इसका असर यह हुआ कि इंग्लैंड की टीम डबल वर्ल्ड कप विनर बन गई। उसने 2019 में अपने घर में पहला वनडे वर्ल्ड कप जीता। इसके 3 साल बाद इसी महीने ऑस्ट्रेलिया में खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में उसने दूसरी बार ट्रॉफी उठाई।

इंग्लैंड के गेम प्लान को अपनाए टीम इंडिया- शास्त्री

Hardik Pandya and Ravi Shastri

Image Source : GETTY

Hardik Pandya and Ravi Shastri

अब भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री चाहते हैं कि टीम इंडिया भी 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपने जोरदार टैलेंट का इस्तेमाल इंग्लैंड के फॉर्मेट और गेम प्लान के मुताबिक करे। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में टीम इंडिया इसकी शुरूआत न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन में शुक्रवार को शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज से कर सकती है।

शास्त्री ने प्राइम वीडियो के वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “भविष्य में इस टीम के पास प्लेयर्स के लिए रोल की पहचान करने, मैच विनर्स के साथ-साथ उनकी ड्यूटी को देखने और इंग्लैंड के फॉर्मेट को अपनाने का मौका है। इंग्लैंड एक ऐसी टीम हैं जिसने 2016 टी20 वर्ल्ड कप और 2015 वनडे वर्ल्ड कप के बाद अपने तरीके को बदल कर बेहतर करना जारी रखा है।”

टी20 फॉर्मेट के लिए सही टैलेंट की हो पहचान- शास्त्री

Kane Williamson and Hardik Pandya

Image Source : GETTY

Kane Williamson and Hardik Pandya

भारत के पूर्व ऑलराउंडर ने आगे कहा, “हम अपने संसाधनों को बदलने जा रहे हैं। हम खेल के इस फॉर्मेट के लिए बेस्ट प्लेयर्स की पहचान करेंगे। चाहे वह टी20 हो या 50 ओवर का क्रिकेट।” इसका मतलब यह है कि अगर कुछ सीनियर प्लेयर्स बाहर बैठेंगे, तो ऐसे युवा मिलेंगे, जो निडर हैं और खेल के अनुकूल हैं। यह एक तरीका है जिसका आसानी से पालन किया जा सकता है। भारत के पास टैलेंट का खजाना है और मुझे लगता है कि यह अब इस दौरे से शुरू हो सकती है। क्योंकि जब आप इस टीम को देखते हैं, तो यह एक युवा टीम है।”

वीवीएस लक्ष्मण ने टी20 में स्पेशलिस्ट प्लेयर्स के साथ खेलने पर दिया जोर

न्यूजीलैंड के दौरे पर भारतीय टीम के स्टैंड-इन हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण हैं जिन्होंने कहा कि टीम इंडिया को टी20 फॉर्मेट की जरूरतों को ध्यान में रखकर स्पेशलिस्ट प्लेयर्स के साथ खेलने की जरूरत होगी। रवि शास्त्री ने लक्ष्मण के इस बयान को अपनी सहमति दी है।

शास्त्री ने  कहा, “मुझे लगता है कि यह आगे का रास्ता है। वीवीएस सही हैं। वे विशेषज्ञों की पहचान करेंगे, खासकर युवाओं के साथ क्योंकि आगे जाकर यही मंत्र होना चाहिए। अब से दो साल बाद, उस भारतीय टीम को बनाएं, जो हर विभाग में बेहतर हो।”
 

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *