Wimbledon Rule Change: विम्बलडन ने अपने नियम में किया बड़ा बदलाव, महिला खिलाड़ियों को दी खास छूट

Barbora Krejcikova and Katerina Siniakova of the Czech...- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Barbora Krejcikova and Katerina Siniakova of the Czech Republic celebrate with the trophy after winning the Ladies doubles at the Wimbledon.

Wimbledon Rule Change: विम्बलडन को सबसे क्लासिकल और सबसे ट्रेडिशनल टेनिस टूर्नामेंट माना जाता है। लेकिन बदलते वक्त के साथ यह टूर्नामेंट भी बदलता जा रहा है। दूसरे विश्व युद्ध के बाद कभी नहीं रुकने वाला विम्बलडन का सफर कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण 2020 में थम गया था। दो साल बाद ही इसमें एक और बड़ा चेंज देखने को मिलने वाला है। लंदन के ऑल इंग्लैंड क्लब में खेला जाने वाला विम्बलडन टूर्नामेंट 2023 से पहले जैसा नहीं रहेगा।

महिला खिलाड़ियों को मिली खास छूट  

विम्बलडन 2022 के दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस रंगीन जूते पहनकर आ गए थे। नियमों के पाबंद आयोजकों के बीच किर्गियोस के इस जूते ने हड़कंप मचा दिया था, खूब बवाल हुआ था। उसी विम्बलडन ने सफेद कपड़े पहनने के जरूरी नियम में छूट देने का फैसला किया है। ऑल इंग्लैंड क्लाब ने विम्बलडन टूर्नामेंट के दौरान महिला खिलाड़ियों को रंगीन ‘अंडरशार्ट्स’ पहनने की इजाजत दे दी है।

विम्बलडन ने मेडिकल एडवाइस के बाद रंगीन अंडरशार्ट्स पहनने की दी अनुमति  

विम्बलडन अपने ग्रासकोर्ट ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में सभी खिलाड़ियों के लिये सफेद कपड़े पहनने के नियम का सख्ती से पालन करता है। लेकिन ऑल इंग्लैंड क्लब ने कहा कि उसने डब्ल्यूटीए, कपड़े बनाने वाली कंपनियों और मेडिकल टीम के साथ चर्चा के बाद अपने नियमों में अपडेट करने का फैसला किया है। टूर्नामेंट के आयोजकों के मुताबिक इससे मासिक धर्म में महिला खिलाड़ी अधिक सहज महसूस कर सकेंगी।

स्कर्ट से छोटे अंडरशार्ट्स का नियम रहेगा जारी

नए नियम के मुताबित महिला खिलाड़ी अब ‘गहरे या कम गहरे रंग के अंडरशार्ट्स पहन सकती हैं, बशर्ते वे उनके शार्ट्स या स्कर्ट से लंबे नहीं हों। बाकी के नियम समान रहेंगे। ऑल इंग्लैंड क्लब की मुख्य कार्यकारी सैली बोल्टन ने कहा, ‘‘हम खिलाड़ियों का समर्थन करने और उनकी प्रतिक्रिया सुनने के लिये प्रतिबद्ध हैं कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कैसे कर सकते हैं।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि इस नियम में छूट देने से खिलाड़ियों की चिंता में राहत मिलेगी जिससे वे अपना पूरा ध्यान अपने प्रदर्शन पर लगा सकेंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *