भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए मैचों के ये आंकड़े हैं दिलचस्प, जानें कौन रहा किस पर भारी

भारत और न्यूजीलैंड का...- India TV Hindi News

Image Source : GETTY IMAGES
भारत और न्यूजीलैंड का हेड टू हेड T20I रिकॉर्ड

IND vs NZ Head to Head: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज शुक्रवार 18 नवंबर से होना है। दोनों देशों के बीच यह 7वीं द्विपक्षीय टी20 सीरीज होगी। पिछली सीरीज भारतीय सरजमीं पर हुई थी जहां रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया ने कीवी टीम को 3-0 से करारी शिकस्त दी थी। अब मुकाबला होने जा रहा है न्यूजीलैंड की सरजमीं पर जहां होम टीम को हराना कोई मामूली बात नहीं है। निश्चित ही केन विलियम्सन की अगुआई वाली इस टीम के जहन में पिछली हार भी होगी। खास बात यह है कि जब-जब पहले भी इन दो टीमों का सामना हुआ है तो टक्कर कांटे की ही रही है।

जी हां हम बात कर रहे हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड की, फिर चाहें आप मैच के अनुसार बात कर लीजिए या सीरीज के मुताबिक। दोनों टीमों के बीच मुकाबला बराबरी का ही रहा है। लेकिन यह गौर करने वाली बात है कि पिछली सीरीज में भारत ने न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया था। इसके अलावा भारत ही इकलौती ऐसी टीम है जिसने न्यूजीलैंड का उसके घर पर और अपने घर पर दोनों जगह क्लीन स्वीप किया है। जी हां टीम इंडिया ने 2019-20 में न्यूजीलैंड का दौरा करते हुए 5 मैच की टी20 सीरीज में कीवियों का 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया था। इसके बाद पिछले साल घरेलू सीरीज में भी भारत ने कीवियों को 3-0 से हराकर वापस स्वदेश भेजा था।

कब-कब टी20 सीरीज में हुआ आमना-सामना?

  • 2008-09: न्यूजीलैंड 2-0 से जीता
  • 2012: न्यूजीलैंड 1-0 से जीता
  • 2017-18: भारत 2-1 से जीता
  • 2018-19: न्यूजीलैंड 2-1 से जीता
  • 2019-20: भारत 5-0 से जीता
  • 2021-22: भारत 3-0 से जीता

भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज

Image Source : TWITTER

भारत बनाम न्यूजीलैंड टी20 सीरीज

कैसा रहा है हेड टू हेड रिकॉर्ड?

अब दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर अगर नजर डालें तो अभी तक कुल 21 बार टी20 इंटरनेशनल में दोनों टीमें भिड़ी हैं। यहां भी टक्कर कांटे की रही है। अगर द्विपक्षीय भिड़ंत की बात करें जिसमें सिर्फ सीरीज के नतीजे हैं तो 18 में से 9 जीत भारत को मिली हैं तो कीवी टीम भी इतनी बार ही जीती है। ओवरऑल बात करें जिसमें कुल 21 बार दोनों टीमों का सामना हुआ और टीम इंडिया इसमें आगे है। भारत ने अभी तक टी20 इंटरनेशनल में कुल 11 बार न्यूजीलैंड को हराया है तो 9 बार उसे हार भी मिली है। वहीं एक मैच दोनों टीमों के बीच बेनतीजा रहा है।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *