195 kmph की टॉप स्पीड के साथ भारत की सबसे फास्ट TVS Apache RR 310 ने बनाया नया रिकॉर्ड

TVS Motor Company की फ्लैगशिप मोटरसाइकिल Apache RR 310 अपने स्पोर्टी लुक और बैलेंस कंफर्ट व पावर के लिए पॉपुलर है। अब, कंपनी की इस बाइक ने Yamaha RD350 द्वारा बनाया सबसे तेज क्वार्टर-मील ड्रैग रेस टाइम को पार कर लिया है। निश्चित तौर पर इस रेस के लिए बाइक में कई बड़े बदलाव किए गए थे, लेकिन इसके डिजाइन और ज्यादातर पार्ट्स को बरकरार रखा गया था। 

TVS Racing के 10 बार के INMRC चैंपियन जगन कुमार (Jagan Kumar) ने ड्रैग रेस में 11.523-सेकंड क्वार्टर-मील का आश्चर्यजनक समय रिकॉर्ड किया। वहीं, के वाई अहमद (K Y Ahamed) 11.996 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे। इसके लिए TVS Apache RR 310 पर सबसे भारी बदलाव उसका इंजन था। रेस के दौरान इस्तेमाल किए गए इंजन का पावर जनरेशन मूल रोड वर्जन बाइक की तुलना में लगभग दोगुना था।
 

इतना ही नहीं, इस रिकॉर्ड-ब्रेकिंग रन के लिए RR 310 बाइक के वजन को भी कम किया गया था। रेस वर्जन के वजन को 109 किलोग्राम रखा गया था, जिसके लिए टीवीएस का कहना है कि यह कंपनी के Asia One Make Championship रेस-विनर बाइक से 9 किलोग्राम कम था।

ड्रैग रेस RR 310 वर्जन के इंजन ने रेस के दौरान 62 bhp की पावर जनरेट की। क्योंकि इंजन टर्बोचार्ज्ड था और इसमें इंटरकूलर और इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड बूस्ट शामिल था, इसलिए बाइक ने चंद सेकंड में करीब 200 kmph की स्पीड हासिल कर ली।

बाइक को नए सस्पेंशन से लैस बनाया गया था। इतना ही नहीं, TVS का कहना है कि इस वर्जन में अलग स्प्रिंग रेट और डैंपिंग रखी गई थी। फ्रंट फोर्क्स को हल्का और छोटा रखा गया था। TVS ने कार्बन व्हील्स, कार्बन फाइबर बॉडीवर्क और सबफ्रेम/सीट जैसे हल्के मटीरियल का इस्तेमाल किया था। इसमें एक नया हल्का स्विंगआर्म फिट किया गया, जो 30 mm लंबा था। इसके अलावा, एक हल्का रियर डिस्क प्लेट और कॉलिपर, एक छोटा रेडिएटर, और एक छोटा और हल्का फ्रंट टायर भी था।





Source link

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *