Fifa World Cup 2022: मेसी आखिरी बार आएंगे वर्ल्ड कप में नजर, क्या अर्जेंटीना खिताब का सूखा कर पाएगी खत्म?

Lionel Messi- India TV Hindi News

Image Source : AP
लियोनेल मेसी

Fifa World Cup 2022: दुनिया के सबसे मशहूर फॉरवर्ड लियोनेल मेसी अपने आखिरी विश्व कप में विजेता बन पाएंगे, यह सवाल सबके मन में कौंध रहा है। अपने तीसरे विश्व कप खिताब की तलाश में उतरने जा रहे अर्जेंटीना को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। लगातार 13वां विश्व खेलने जा रहे अर्जेंटीना ने 1974 से हर संस्करण में हिस्सा लिया है। यह मैसी का पांचवां और संभवत: आखिरी विश्व कप होगा। सात बार बेलन डी ओर पुरस्कार जीत चुके मेसी इस वर्ष 35 साल के हो गए हैं।

मेसी का आखिरी वर्ल्ड कप

अर्जेंटीना की फुटबॉल टीम 28 साल बाद पिछले साल कोपा अमेरिका खिताब जीतने के बाद इस विश्व कप में उतर रही है। उसकी टीम में कोपा अमेरिका विजेता टीम के लगभग सभी सदस्य मौजूद हैं और विश्व कप से पहले फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। क्वॉलिफिकेशन में लियोनल स्कोलानी की टीम ने 11 मैच जीते और 6 ड्रॉ रखे। वह 39 अंकों के साथ ब्राजील के बाद दूसरे स्थान पर रहा। वह तीसरे स्थान की टीम से 11 अंक आगे रहा। जिस सहजता के साथ उसने ये अंक अर्जित किए और पिछले साल के कोपा अमेरिका खिताब ने अर्जेंटीना के फैंस को एक बार फिर विश्व कप विजेता बनने का सपना देखने के लिए मजबूर किया है।

सालों से नहीं जीता खिताब

रूस 2018 में फ्रांस से हार और ब्राजील 2014 में इतिहास बनाने से एक कदम दूर रह जाने के बाद अर्जेंटीना के लिए सब कुछ धुंधला दिखाई दे रहा था। नई पीढ़ी के खिलाड़ियों पर सवाल उठाये जा रहे थे और जाने- माने कोचों ने अर्जेंटीना का कोच बनने से इंकार कर दिया था। अर्जेंटीना फुटबॉल संघ के अध्यक्ष क्लाउडिया तापिया ने लियोनल स्कोलानी पर भरोसा दिखाया जो चार साल बाद पसंदीदा कोच दिखाई दे रहे हैं।

35 वर्षीय मेसी इस उम्र में भी पहले जैसे ही प्रभावशाली दिखाई दे रहे हैं। नंबर 10 की जर्सी पहनने वाले मेसी कतर में टीम की उम्मीदों का सबसे बड़ा केंद्र होंगे। वह इस बार अपने सबसे बड़े खिताब की तलाश पूरी करना चाहेंगे। हालांकि वह अब पहले जितने तेज नहीं हैं लेकिन मूव बनाने और उसे फिनिशिंग टच देने में उन्हें महारत हासिल है। पैरों की जादूगरी के बादशाह मैसी ने दो दशक तक फुटबॉल जगत पर राज किया है और अपने सीवी में वह एक खाली खाना इस बार भरना चाहेंगे। ग्रुप सी में अर्जेंटीना का पहले मैच में सामना 22 नवंबर को सऊदी अरब से होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *