Cristiano Ronaldo FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने क्या खोया, क्या पाया? कब बने CR7?

Cristiano Ronaldo- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Cristiano Ronaldo

Cristiano Ronaldo FIFA World Cup 2022: रविवार से शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप में जिस एक खिलाड़ी पर शर्तिया सबकी निगाहें होंगी, वह हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो। वह पिछले 16 साल से फुटबॉल वर्ल्ड कप खेल रहे हैं और इतने ही सालों से वह इस खेल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में असफल भी हो रहे हैं। इसके बावजूद पूर्तगाल के कप्तान फुटबॉल जगत के सबसे जहीन और महान खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। जाहिर है, अपने करियर में 5 बार साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर (बैलन डी’ओर) का खिताब जीत चुके रोनाल्डो का करियर कई उपलब्धियों से भरा हुआ है। उनकी उपलब्धियों के किस्से सबने सुने हैं पर फुटबॉल वर्ल्ड कप में उन्होंने अब तक क्या खोया और क्या पाया इस पर बात कम होती है। आइये क्रिस्टियानो रोनाल्डो के फीफा वर्ल्ड कप में अब तक के सफर से रुबरु होते हैं।

2006 फीफा वर्ल्ड कप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बनाया रिकॉर्ड

Cristiano Ronaldo in 2006 FIFA World Cup

Image Source : GETTY

Cristiano Ronaldo in 2006 FIFA World Cup

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपना पहला वर्ल्ड कप 2006 में खेला। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 17 नंबर की जर्सी पहनकर हिस्सा लिया था। उन्होंने अपने करियर का पहला वर्ल्ड कप गोल ईरान के खिलाफ 80वें मिनट में पेनल्टी को कंवर्ट करके किया। इस गोल ने उन्हें 21 साल 132 दिनों की आयु में गोल करने वाला सबसे युवा पुर्तगाली बना दिया। इस वर्ल्ड कप में रोनाल्डो ने सिर्फ एक गोल किया।

2010 फीफा वर्ल्ड कप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो बने CR7

Cristiano Ronaldo in 2010 FIFA World Cup

Image Source : GETTY

Cristiano Ronaldo in 2010 FIFA World Cup

2010 वर्ल्ड कप तक क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक बैलन डी ओर जीत चुके थे और उन्हें जर्सी नंबर 7 भी मिल चुका था। वह पुर्तगाल के कप्तान भी बन चुके थे। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने सिर्फ एक गोल नॉर्थ कोरिया के खिलाफ किया।

2014 फीफा वर्ल्ड कप क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए भूलने लायक

Cristiano Ronaldo in 2014 FIFA World Cup

Image Source : GETTY

Cristiano Ronaldo in 2014 FIFA World Cup

क्रिस्टियानो रोनाल्डो 2014 फीफा वर्ल्ड कप के दौरान इंजरी से परेशान रहे। पहले मैच में पुर्तगाल को 0-4 से हार मिली। यूएसए के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ रहे दूसरे मैच में वे सिर्फ एक एसिस्ट कर सके। उन्होंने इस वर्ल्ड कप का अपना इकलौता गोल आखिरी लीग मैच में घाना के खिलाफ किया।

2018 फीफा वर्ल्ड कप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो का सर्वश्रेष्ठ आया सामने

Cristiano Ronaldo in 2018 FIFA World Cup

Image Source : GETTY

Cristiano Ronaldo in 2018 FIFA World Cup

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 2018 फीफा वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने स्पेन के खिलाफ हुए पहले मैच में एक के बाद एक लगातार तीन गोल दागे। इसने उन्हें फीफा वर्ल्ड कप में हैट्रिक गोल दागने वाला सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बना दिया। इसके बाद मोरक्को के खिलाफ हुए मैच में भी इस महान फुटबॉलर ने एक गोल किया।

फीफा वर्ल्ड कप में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अब तक की कहानी

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने ओवरऑल 4 फीफा वर्ल्ड कप खेले हैं। इन 4 वर्ल्ड कप में उन्होंने कुल 7 गोल किए हैं। कतर में 20 नवंबर से शुरू हो रहा वर्ल्ड कप उनके करियर का पांचवां फीफा टूर्नामेंट होगा।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *