UPI के जरिए पेमेंट लिमिट तय करने की प्लानिंग में NCPI, सामने आई ये बड़ी जानकारी

UPI के जरिए पेमेंट लिमिट तय करने की प्लानिंग में NCPI- India TV Hindi News
Photo:FILE UPI के जरिए पेमेंट लिमिट तय करने की प्लानिंग में NCPI

UPI Payment Limit: दुनिया में सबसे अधिक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाले देश में भारत का नाम टॉप लिस्ट में आता है। आज के समय में हम सभी लोग यूपीआई के जरिए आसाना पेमेंट का लाभ उठा रहे हैं, लेकिन जल्द ही इसको लेकर एक नियम जारी किया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) तीसरे पक्ष (टीपीएपी) द्वारा चलायी जाने वाली यूपीआई भुगतान सेवा के लिए कुल लेनदेन की सीमा को 30 प्रतिशत तक सीमित करने के फैसले पर भारतीय रिजर्व बैंक के साथ बातचीत कर रहा है। 

31 दिसंबर की समय सीमा तय

एनपीसीआई ने इस फैसले को लागू करने के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा तय की है। इस समय लेनदेन की कोई सीमा नहीं है। ऐसे में दो कंपनियों गूगल पे और फोनपे की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर लगभग 80 प्रतिशत हो गई है। एनपीसीआई ने नवंबर 2022 में एकाधिकार के जोखिम से बचने को तीसरे पक्ष के ऐप प्रदाताओं (टीपीएपी) के लिए 30 प्रतिशत लेनदेन की सीमा तय करने का प्रस्ताव दिया था। 

सभी पहलुओं पर विचार

सभी पहलुओं पर व्यापक रूप से विचार करने के लिए एक बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में एनपीसीआई के अधिकारियों के अलावा वित्त मंत्रालय और आरबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। फिलहाल एनपीसीआई सभी संभावनाओं का मूल्यांकन कर रहा है और 31 दिसंबर की समयसीमा बढ़ाने पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। 

समय सीमा बढ़ाने के अनुरोध

उन्होंने कहा कि एनपीसीआई को समय सीमा बढ़ाने के लिए उद्योग के हितधारकों से अनुरोध मिले हैं और उनकी जांच की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक एनपीसीआई इस महीने के अंत तक यूपीआई बाजार सीमा लागू करने के मुद्दे पर फैसला कर सकता है।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *