Mutual Funds कंपनियों ने इन 5 शेयरों में जमकर लगाया पैसा, क्या आपने किसी में निवेश किया

म्यूचुअल फंड- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV म्यूचुअल फंड

कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन के युद्ध के बाद दुनियाभर में महंगाई चरम पर है। इससे दुनिया के कई देशों में मंदी की आशंका जताई जा रही है। हालांकि, इस सबसे बेखबर भारतीय शेयर बाजार में निवेशक जमकर पैसा लगा रहे हैं। विदेशी निवेशक भी रिकॉर्ड निवेश कर रहे हैं। म्यूचुअल फंड हाउस भी अच्छी कंपनियों के शेयरों में निवेश करने से हिचक नहीं रहे हैं। इस साल म्यूचुअल फंड कंपनियों ने बहुत सारे स्टॉक्स में निवेश किया है लेकिन कुछ ऐसे स्टॉक्स हैं, जिनपर एक साथ कई म्यूचुअल फंड हाउस ने दांव लगाया है। हम आपको 5 ऐसे शेयर बता रहे हैं, जिनपर म्यूचुअल फंड कंपनियों की ओर से बड़ा रकम निवेश किया गया है। 

1. KAJARIA CERAMICS

टाइल्स, बाथवेयर और सैनिटरीवेयर बनाने वाली कंपनी कजारिया सेरामिक्स को बिल्डिंग मैटेरियल्स स्पेस की मजबूत कंपनी है। रियल एस्टेट मार्केट में लगातार तेजी का फायदा इस कंपनी को मिलने की उम्मीद है। यह भारत में सिरेमिक/विट्रिफाइड टाइल्स का सबसे बड़ा निर्माता है। इसके चलते म्यूचुअल फंड कंपनियां इस कंपनी के शेयर पर जमकर दांव लगा रही है। एक साल में म्यूचुअल फंड कंपनियों ने इस कंपनी के 1.26 करोड़ शेयर की खरीदारी की है। आज कंपनी के शेयर में 2 फीसदी से अधिक की तेजी है और शेयर 1,048.95 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। 

2. ICICI LOMBARD

गैर-जीवन बीमा क्षेत्र में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड एक अच्छी कंपनी है। कंपनी टियर-3 और टियर-4 शहरों में डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी के रिटर्न में सुधार देखा गया है, जिसके चलते निवेश आय पर मिलने वाला रिटर्न सुधरा है। आगे चलकर कंपनी की ग्रोथ और तेजी होने की उम्मीद है। इसके चलते म्यूचुअल फंड कंपनियां इसमें निवेश बढ़ा रही है। इस साल म्यूचुअल फंड कंपनियों ने इस कंपनी के 2.57 करोड़ शेयर की खरीदारी की है। कंपनी का शेयर आज 1 फीसदी से कम गिरकर 1,129.40 रुपये पर कारोबार कर रहा है। 

3. CUMMINS INDIA

कमिंस की घरेलू और निर्यात दोनों बाजारों में मजबूत मांग देखी जा रही है। कमोडिटी की कीमतों में गिरावट और प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में भी कंपनी की मार्जिन बढ़ने की उम्मीद है। ऑटोमेशन पर कंपनी का फोकस है जो आगे मार्जिन बढ़ाने का काम करेगा। मार्केट एक्सपर्ट इसके शेयर की कीमत में तेज उछाल की उम्मीद लगा रहे हैं। पिछले एक साल में म्यूचुअल फंड कंपनियों ने इस कंपनी के 1.17 करोड़ शेयर की खरीदारी की है। आज कंपनी का शेयर 0.63% गिरकर 1,341.30 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। 

4. KEC INTERNATIONAL

केईसी के पास 1.1 लाख करोड़ रुपये की निविदा है। कंपनी ने अपनी रेवन्यू 2022-23 में 20% (पहले के 15% की तुलना में) तक बढ़ा दिया है, जो की रिकॉर्ड है। केईसी ने रेलवे व्यवसाय में ट्रेन टकराव से बचाव प्रणाली के नए उभरते हुए क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया। सिविल में कंपनी 2,500 करोड़ रुपये की आठ जल परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रही है। डेटा सेंटर के लिए इसका तीसरा ऑर्डर है। आने वाले अक्टूबर-दिसंबर तिमाही से मार्जिन में सुधार की संभावना है। कुल मिलकार कंपनी आगे और बेहतर करेगी यह भरोसा है। इसके चलते म्यूचुअल फंड कंपनियां दांव लगा रही हैं। पिछले साल म्यूचुअल फंड कंपनियों ने इस कंपनी के 38.78 लाख शेयर खरीदे हैं। आज कंपनी का शेयर 1.33 फीसदी टूटकर 417.75 रुपये पर कारोबार कर रहा है। 

5. LAURUS LABS

लौरस लैब्स जेनेरिक एपीआई (एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रेडिएंट्स) और फॉर्मूलेशन, कस्टम सिंथेसिस और बायोटेक्नोलॉजी के सेगमेंट में काम करती है। कस्टम सिंथेसिस और एपीआई व्यवसायों में मजबूत प्रदर्शन ने जून-सितंबर में एक साल पहले की तुलना में 31% की मजबूत रेवन्यू वृद्धि हासिल करने में मदद की है। हालांकि, एंटी-रेट्रोवायरल ऑफटेक खराब होने के कारण फॉर्मूलेशन बिजनेस में महत्वपूर्ण नुकसान हुआ है। कुल मिलकार कंपनी का फ्यूचर ब्राइट है। इसके चलते म्यूचुअल फंड कंपनियों ने निवेश बढ़ाया है। पिछले एक साल में म्यूचुअल फंड कंपनियों ने लौरस लैब्स के 1.84 करोड़ शेयर की खरीदारी की है। आज 0.078 फीसदी गिरकर 449.70 रुपये पर कारोबार कर रहा है। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *