IND vs NZ: क्या नेपियर में भी बारिश बनेगी विलेन? जानें Weather Update से Pitch Report तक सब कुछ

भारत बनाम न्यूजीलैंड,...- India TV Hindi News

Image Source : GETTY IMAGES
भारत बनाम न्यूजीलैंड, तीसरा टी20

IND vs NZ 3rd T20I: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज अपने अंतिम मुकाम तक पहुंच गई है। अभी तक अपनी कप्तानी में अजेय रहने वाले हार्दिक पंड्या की नजरें कैप्टेंसी में दूसरी सीरीज जीतने पर भी होंगी। वहीं तीसरा मुकाबला नेपियर में खेला जाएगा जहां भारतीय टीम जीतकर सीरीज कब्जा सकती है तो मेजबान कीवी टीम जीतकर सीरीज को ड्रॉ करवा सकती है। ऐसे हालात इसलिए आ पहुंचे हैं क्योंकि वेलिंग्टन में पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। 

अब तीसरे और अंतिम मुकाबले में अगर मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो बारिश के संकेत तो नेपियर के मैक्लिनय पार्क में भी हैं। यहां भी बारिश खलल डाल सकती है। अगर बारिश के कारण मुकाबला रद्द भी होता है तो सीरीज टीम इंडिया जीत जाएगी। लेकिन मेजबान टीम बिल्कुल भी नहीं चाहेगी ऐसा हो। इसके लिए मौसम का पूरा पूर्वानुमान जानना होगा। यह भी जानना अहम हो जाता है कि क्या बारिश के कारण यह मुकाबला हो भी पाएगा या नहीं?

नेपियर में कैसा रहेगा मौसम?

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक देखें तो नेपियर में वेलिंग्टन जितनी बारिश के आसार नहीं हैं। वहीं मैच के दिन यानी मंगलवार को यहां दिनभर आंधी-तूफान के शून्य प्रतिशत चांस हैं। लेकिन दिन के समय यहां करीब तीन घंटे की बारिश और बादल बने रहने की 96 प्रतिशत संभावना जताई गई है। वहीं रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और लेट नाइट बारिश हो सकती है। यानी दूसरी पारी में बारिश के कारण मैच में खलल पड़ सकता है। वहां के लोकल समय के अनुसार मैच की शुरुआत शाम 7.30 बजे (भारत- दोपहर 12 बजे) से होनी है।

कैसा रहेगा पिच का मिजाज?

अब अगर पिच रिपोर्ट की बात कर ली जाए तो नेपियर की पिच बल्लेबाजों की मदद करने के लिए जानी जाती है। लेकिन इन दिनों बारिश का माहौल है। ऐसे में पिच पर नमी और हवा के प्रभाव के चलते स्विंग गेंदबाजों को मदद शुरुआती ओवरों में मिल सकती है। इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 171 रन है तो दूसरी पारी में यहां औसतन सिर्फ 151 रन ही बनते हैं। इस मैदान पर पांच टी20 मैच हुए हैं जिसमें से दो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है तो तीन मैच चेजिंग साइड ने जीते हैं। मौजूदा कंडीशंस और आंकड़ों के हिसाब से अब देखा जाए तो टॉस जीतने वाले कप्तान पहले गेंदबाजी का फैसला ले सकते हैं। 

नेपियर में हुए T20Isके कुछ खास आंकड़े

  • एक पारी में सर्वाधिक रन: इंग्लैंड- 241/3 (20 ओवर) vs NZ
  • एक पारी का सबसे कम स्कोर: न्यूजीलैंड- 165/10 vs ENG
  • सबसे सफल रन चेज: पाकिस्तान- 177/6 vs NZ
  • सबसे कम स्कोर डिफेंड: न्यूजीलैंड- 173/5 vs BAN

यह है दोनों टीमों का स्क्वॉड

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्युसन, डैरिल मिचेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, मार्क चैपमैन। 

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत, ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक। 

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *