Rasna founder Death: बच्चों का फेवरेट ड्रिंक रसना को बनाने वाले अरिज पिरोजशा खंबाटा का निधन, यहां जानिए स्टार्टअप को एक बड़ा ब्रांड बनाने की कहानी

रसना समूह के संस्थापक अरिज पिरोजशा खंबाटा का निधन- India TV Hindi News
Photo:FILE रसना समूह के संस्थापक अरिज पिरोजशा खंबाटा का निधन

Rasna founder Death: रसना समूह के संस्थापक और अध्यक्ष 85 वर्षीय अरिज पिरोजशा खंबाटा का 19 नवंबर को निधन हो गया है। फर्म के तरफ से 21 नवंबर को इसकी जानकारी दी गई। उन्होंने 1976 में लोकप्रिय संतरे के स्वाद वाले ड्रिंक ब्रांड की स्थापना की थी, जो 1980 के दशक की शुरुआत में एक घरेलू नाम बन गया था। रसना की टैग लाइन I Love You Rasna काफी मशहूर हुई और शरबत और कोल्ड ड्रिंक की मोनोपॉली वाले सॉफ्ट ड्रिंक कारोबार रसना ने कदम रखते ही धाक जमा ली।

क्या है रसना की खासियत 

रसना की लोकप्रियता कम कीमत में शानदार प्रोडक्ट पेश करने के कारण तेजी से बढ़ी थी। 80 के दशक में भारत के अधिकांश घरों में रसना पहुंच चुका था। खंबाटा एक पेशेवर फ्लेवरिस्ट थे। आप रसना के एक 5 रुपये के पैक से 32 गिलास कोल्ड ड्रिंक बना सकते थे, इस प्रकार रसना की कीमत महज 15 पैसे प्रति गिलास पड़ती थी। मिडिल क्लास परिवार के लिए रसना काफी सस्ता पड़ता था। 

60 से अधिक देशों में उपलब्ध

अहमदाबाद स्थित फर्म के पास अब स्प्रेड, बेवरेज कॉन्संट्रेट, सॉफ्ट-ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स का डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो है, जो 60 से अधिक देशों में बेचा जाता है। इसके नौ मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है, और भारत में 26 डिपो के साथ एक विशाल नेटवर्क है। इसके अलावा 200 सुपर-स्टॉक और 5,000 छोटे स्टॉकिस्ट हैं। इसका 1.6 मिलियन आउटलेट्स का नेटवर्क है।

रसना कोका-कोला और पेप्सी को देती थी कड़ी टक्कर

खपत की आदतों में बदलाव और पेप्सी, स्प्राइट, थम्स अप और कोका-कोला के बढ़ते मार्केट प्रभाव ने एक सेगमेंट के रूप में सॉफ्ट-ड्रिंक कॉन्संट्रेट की संभावनाओं को धीरे-धीरे कम कर दिया है। हालांकि, यह अभी भी बच्चों द्वारा पसंद किया जाता है।

भारत का पहला स्टार्टअप 

खंबाटा के परिवार में पत्नी पर्सिस, बच्चे पिरुज, डेलना और रूजान के अलावा पोते-पोतियां अर्जीन, अरजाद, अवान, आरिज, फिरोजा और अर्नवाज हैं। यह कहना अप्रासंगिक नहीं होगा कि खंबाटा ने विश्व प्रसिद्ध रसना ब्रांड बनाकर भारत का मूल स्टार्टअप शुरू किया था, जो आज भी 140 रुपये की सस्ती कीमत पर फल, विटामिन और पोषक तत्वों की खुराक देकर लाखों लोगों की प्यास बुझाता है।

मिल चुके हैं ये अवॉर्ड्स

अरिज पिरोजशा खंबाटा के पूरे जीवनकाल में कई तरह के पुरस्कार मिल चुके है। अहमदाबाद के सबसे बेहतरीन पारसी का खिताब भी मिल चुका है। अरीज पिरोजशा खंबाटा राष्‍ट्रपति का होम गार्ड और सिविल डिफेंस मेडल से भी सम्मानित हो चुके हैं। उनको तत्कालीन राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा की तरफ से बिजनेस के क्षेत्र में शानदार योगदान देने के लिए नेशनल सिटीजन्स अवॉर्ड भी दिया जा चुका है। आपको जानकर हैरानी होगी कि उनको गुजरात के सबसे बड़े टैक्सपेयर के रूप में सम्मानित किया जा चुका है। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *